बड़वानीः सेंधवा में जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत निकली कलश यात्रा

 




बड़वानी, 09 जून (हि.स.)। जल गंगा संवर्धन अभियान के अंतर्गत रविवार को नगर पालिका सेंधवा ने भव्य कलश यात्रा का आयोजन किया। यह यात्रा सात माता मंदिर से प्रारंभ होकर किले अंदर स्थित राजराजेश्वर मंदिर में संपन्न हुई। कलश यात्रा का मुख्य उद्देश्य जल संरक्षण और संवर्धन के प्रति जनजागरूकता बढ़ाना था।

यात्रा में नगर पालिका अध्यक्ष बसंतीबाई यादव, उपाध्यक्ष, पार्षदगण सहित नगर पालिका सीएमओ और बड़ी संख्या में नगरवासी शामिल हुए। सभी ने कलश धारण कर पूरे उत्साह और श्रद्धा के साथ यात्रा में भाग लिया। नगर पालिका अध्यक्ष ने कहा कि जल गंगा संवर्धन अभियान का लक्ष्य स्थानीय जल स्रोतों की सुरक्षा और उनके महत्व को उजागर करना है। इस कलश यात्रा के माध्यम से हम सभी को जल संरक्षण के प्रति जागरूक करना चाहते हैं। जिससे वातावरण पूरी तरह से धार्मिक और उत्सवमय हो गया। राजराजेश्वर मंदिर में समापन के बाद, सभी प्रतिभागियों को जल संरक्षण के महत्व और इसके तरीकों के बारे में जानकारी दी गई।

जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत निवाली में किया जायेगा पुरानी बावड़ी का जीर्णोद्धार

गंगा जल संवर्धन अभियान अंतर्गत जनपद निवाली में पुरानी जल संरचनाओं के जीर्णोद्धार कार्य किया जा रहा है। अभियान के तहत ग्राम पंचायत वझर में हनुमान मंदिर परिसर में भी 80 साल पुरानी बावड़ी के जीर्णोद्धार का कार्य प्रारंभ किया जा रहा है। सर्वप्रथम बावड़ी में स्टोन मेसेंनीग में आरसीसी कर, बावड़ी को मजबूती प्रदान करते हुए बावड़ी की साफ-सफाई एवं गाद निकालने का कार्य कर, बावड़ी में ऊपर जाली लगायी जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश