लखनपुर में दो दिवसीय पशु मंडी खुली, डीसी कठुआ और निदेशक एएचडी ने किया उद्घाटन

 




कठुआ, 14 मार्च (हि.स.)। पशुधन और पशु उत्पादों की पशु मंडी प्रदर्शनी का उद्घाटन मंगलवार को लखनपुर में रिंडरपेस्ट चेक पोस्ट पर उपायुक्त कठुआ राहुल पांडे और निदेशक पशुपालन विभाग शुभ्रा शर्मा ने संयुक्त रूप से किया।

14 से 15 मार्च 2023 तक आयोजित होने वाले इस आयोजन का उद्देश्य क्षेत्र में पशुधन और पशु उत्पादों के व्यापार को बढ़ावा देना है। इस अवसर पर निदेशक ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए पशुधन क्षेत्र के महत्व पर जोर दिया और उम्मीद जताई कि यह आयोजन कृषक समुदाय को जम्मू कश्मीर के भीतर वन स्टॉप प्लेटफॉर्म पर गुणवत्तापूर्ण पशुधन प्राप्त करने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि यह आयोजन स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के अलावा डेयरी क्षेत्र को भी बढ़ावा देगा। पशु मंडी एक उत्कृष्ट पहल है जो किसानों और व्यापारियों को एक साथ आने और कठुआ में पशुधन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एक मंच प्रदान करती है।

पशुपालन विभाग के निदेशक ने स्वस्थ पशुओं के पालन-पोषण को बढ़ावा देने और उनका कल्याण सुनिश्चित करने के लिए विभाग द्वारा की गई पहलों पर प्रकाश डाला। उन्होंने किसानों से अपने पशुधन की उत्पादकता बढ़ाने के लिए आधुनिक पशुपालन प्रथाओं को अपनाने का भी आग्रह किया। पशु मंडी किसानों, व्यापारियों और अन्य हितधारकों के लिए अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने और एक दूसरे के साथ बातचीत करने का एक मंच है। इस आयोजन में प्रदेश भर से बड़ी संख्या में किसानों और व्यापारियों के आने की उम्मीद है। शुभ्रा शर्मा ने कहा कि लखनपुर में मंडी जम्मू कश्मीर के क्षेत्र के भीतर पशुधन की सर्वोत्तम नस्ल प्रदान करने और किसानों के समय और धन को बचाने के लिए एक नियमित मासिक मामला होगा, जिन्हें अन्यथा गुणवत्ता वाले पशुधन प्राप्त करने के लिए दूसरे राज्यों में उद्यम करना पड़ता है।

उन्होंने कहा कि अंतिम उद्देश्य किसानों को नए रास्ते उपलब्ध कराना है ताकि किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य हासिल किया जा सके। मेले के उद्घाटन में पशुपालन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों, विभिन्न किसान संगठनों के प्रतिनिधियों और स्थानीय समुदाय के सदस्यों ने भाग लिया। विशेष रूप से ’पशु मंडी’ ’पशुधन व्यापार मेला’ के पिछले संस्करणों की अगली कड़ी है, जो इस क्षेत्र में पशुधन क्षेत्र को बढ़ावा देने और पशु कल्याण और आधुनिक पशुपालन प्रथाओं के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

हिन्दुस्थान समाचार/सचिन/बलवान