जीडीसी कठुआ में बौद्धिक संपदा अधिकार पर राष्ट्रीय कार्यशाला आयोजित

 


कठुआ 25 जनवरी (हि.स.)। जीडीसी कठुआ के आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन सेल और अनुसंधान विकास सेल के सहयोग से साइंस क्लब ने राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा जागरूकता मिशन के तहत बौद्धिक संपदा अधिकारों पर एक राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया।

इस कार्यक्रम में देश भर से बड़ी संख्या में छात्रों और संकाय सदस्यों ने भाग लिया। कार्यशाला का उद्घाटन मुख्य अतिथि प्रोफेसर सुमनेश जसरोटिया प्रिंसिपल जीडीसी कठुआ, प्रोफेसर राकेश सिंह संयोजक विज्ञान क्लब, आरडीसी और प्रमुख रसायन विज्ञान विभाग, प्रो जसविंदर सिंह, आईक्यूएसी समन्वयक सम्मानित संसाधन व्यक्ति, छवि गर्ग, एनआईपीएएम अधिकारी और परीक्षक पेटेंट और डिजाइन मंत्रालय, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय भारत सरकार, सलाहकार समिति के सदस्य प्रो अनिरुद्ध शर्मा, डॉ सीमा मालपोत्रा, डॉ रितु भगत, डॉ अनुपमा अरोड़ा, डॉ दीपशिखा, डॉ कैलाश, प्रोफेसर अनूप और आयोजन समिति के सदस्य डॉ पंकज गुप्ता, डॉ सूर्य प्रताप, प्रोफेसर राम कृष्ण, प्रोफेसर नेहा महाजन, डॉ सुरेश शर्मा और डॉ वीरेंद्र सिंह की उपस्थिति में किया गया। कार्यशाला के संयोजक प्रो राकेश सिंह ने मुख्य अतिथि, संसाधन व्यक्ति और सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि कॉलेज का साइंस क्लब फैकल्टी और छात्रों के बीच शैक्षणिक, नवीन और अनुसंधान योग्यता को विकसित करने में लगातार शामिल है। आईपीआर किसी भी वैज्ञानिक रचनात्मक नवाचार विचार के संरक्षण का आधार है और आईपीआर के विभिन्न पहलुओं के ज्ञान की इस समय बहुत आवश्यकता है जब उच्च शिक्षा विभाग स्टार्टअप को बढ़ावा देने और विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों में ऊष्मायन और नवाचार केंद्र खोलने की प्रक्रिया में है।

कार्यशाला का उद्घाटन करने वाले प्रोफेसर सुमनेश ने शिक्षकों के साथ-साथ छात्रों के लिए भी इस प्रकार की कार्यशालाओं की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने जीडीसी कठुआ में राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम के आयोजन की इस सहयोगी पहल के लिए अध्यक्ष, संयोजक, आयोजन समिति के सदस्यों और आईक्यूएसी के प्रयासों की सराहना की। इसके अलावा, उन्होंने सभी संकाय सदस्यों को आईपी के महत्व और लाभों के बारे में नवोदित उद्यमियों को शिक्षित करने के लिए इस समय इस तरह के और आयोजन करने के लिए प्रोत्साहित किया। इस कार्यक्रम की रिसोर्स पर्सन छवि गर्ग, एनआईपीएएम अधिकारी ने आईपीआर और पेटेंट, डिजाइन फाइलिंग“ पर एक बहुत ही जानकारीपूर्ण बातचीत की। अपने विचार-विमर्श में उन्होंने कॉपीराइट, पेटेंट, डिजाइन, ट्रेडमार्क जैसे आईपीआर के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को कवर किया और पेटेंट प्राप्त करने के मानदंड, डिजाइन पंजीकरण और कॉपीराइट किए जाने वाले कार्य पर भी प्रकाश डाला। इसके अलावा, उन्होंने विस्तार से बताया कि पेटेंट कैसे दर्ज करें और कॉपीराइट के लिए आवेदन कैसे करें।

इस अवसर पर बोलते हुए, प्रोफेसर जसविंदर सिंह, आईक्यूएसी समन्वयक ने बहुत महत्वपूर्ण विषय पर इस तरह की राष्ट्रीय स्तर की कार्यशाला के सफल आयोजन के लिए आयोजन समिति और संसाधन व्यक्ति की भूमिका की सराहना की, जो संस्थान को बेहतर एनएएसी ग्रेडिंग में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि आईपी आर्थिक विकास का एक महत्वपूर्ण पहलू है। शुरुआत में, रसायन विज्ञान में सहायक प्रोफेसर और आयोजन सचिव डॉ. पंकज गुप्ता ने अपने उद्घाटन भाषण में इस बात पर प्रकाश डाला कि बौद्धिक संपदा की सुरक्षा नवाचार और वैज्ञानिक प्रगति का एक महत्वपूर्ण घटक है क्योंकि आविष्कार के कई लाभ खो जाएंगे यदि परिणामी आई.पी. समय पर संरक्षित नहीं है। इसके अलावा, उन्होंने भारत में नवाचार और उद्यमिता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए “स्टार्टअप बौद्धिक संपदा संरक्षण योजना“, “अटल इनोवेशन मिशन“ जैसी भारत सरकार की विभिन्न पहलों पर चर्चा की। अंत में प्राणी विज्ञान विभाग के प्रमुख और सह-संगठन सचिव डॉ. सूर्य प्रताप ने प्रभावशाली धन्यवाद प्रस्ताव दिया।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन/बलवान