मंडी में भी शान से निकली भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा, बड़ी तादाद में श्रद्धालुओं ने लिया भाग

 


मंडी, 7 जुलाई (हि.स.)। ओड़ीसा राज्य के पुरी में रविवार को विश्वविख्यात रथयात्रा का आयोजन हुआ जिसमें लाखों लोग शामिल हुए। इसी तर्ज पर मंडी में भी रविवार को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा का आयोजन बड़ धूमधाम से हुआ। मंडी शहर के पड्डल मोहल्ला में भगवान जगन्नाथ का प्राचीन मंदिर है। इस मंदिर में पिछले दस दिनों से कार्यक्रम चल रहे हैं। 29 जून से रोजाना मूल पाठ व रामकथा का आयोजन चल रहा है। जिसमें कथावाचक आदर्श शर्मा कथा सुना रहे हैं। रोजाना सांय 3 बजे से कथा सुनाई जा रही है।

रविवार को इसकी पूर्णाहुति के बाद शहर में रथयात्रा का आयोजन हुआ जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। यह रथयात्रा पड्डल में मंदिर परिसर से शुरू होकर सुकेती पुल, थनेहड़ा, सेरी बाजार, चौहाट्टा बाजार व बाबा भूतनाथ मंदिर परिसर से होकर फिर से पड्डल मैदान पहुंची। इस दौरान सैंकड़ों की तादाद में महिला पुरूष श्रद्धालु गाते बजाते साथ चले। यह एक अद्भुत नजारा देखते ही बनता था। पुरी की रथयात्रा के दिन ही मंडी में इसका आयोजन होना अपने आप में महत्वपूर्ण रहा है। रविवार होने के चलते बड़ी संख्या में लोगों ने इसमें शामिल होकर अपने को पुण्य का भागीदार बनाया। इस दौरान पूरा शहर भगवान जगन्नाथ की महिमा से सराबोर रहा।

जगन्नाथ मंदिर के पुजारी वेद प्रकाश शर्मा ने बताया कि सोमवार को 12 बजे से मंदिर परिसर में महाप्रसाद यानी भंडारे का आयोजन होगा। उन्होंने सभी लोगों से इसमें आने का आग्रह किया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ मुरारी/सुनील