आईटीआई के छात्रों की विदेशों में प्लेसमेंट करवाएगी सरकार: मूलचंद शर्मा

 


औद्योगिक मांग अनुसार होगा आईटीआई में इंफ्रास्ट्रक्चर

कौशल विकास व औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की बैठक

चंडीगढ़, 21 सितंबर (हि.स.)। हरियाणा के कौशल विकास और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के मंत्री मूलचंद शर्मा ने निर्देश दिए कि विभाग औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) के छात्रों की विदेशों में प्लेसमेंट पर काम करें। इसके लिए विभाग फॉरेन प्लेसमेंट सेल स्थापित करने पर भी कार्य करें।

उन्होंने कहा कि आज अच्छे स्किल के प्रशिक्षित युवाओं की हर देश में आवश्यकता है, विभाग को इस विषय पर आगे बढ़ना चाहिए, ताकि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को विदेशों में रोजगार मिले। मूलचंद शर्मा बुधवार को कौशल विकास और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के अधिकारियों की बैठक के दौरान बोल रहे थे।

शर्मा ने कहा कि विभाग को आईटीआई की गुणवत्ता सुधारने पर विशेष ध्यान देना चाहिए। प्रदेशभर की आईटीआई को लगातार अपग्रेड किया जाए। यहां प्रशिक्षण के लिए इस्तेमाल होने वाली मशीनरी को औद्योगिक मांग के मुताबिक अपग्रेड किया जाए। इसके साथ-साथ आईटीआई के इन्फ्रास्ट्रक्चर में भी सुधार हो। सभी आईटीआई में कंप्यूटर रखे जाएं।

उन्होंने कहा कि विदेशों में तकनीक आधारित नौकरियों की भरमार है, विभाग के आला अधिकारी विदेशी कंपनियों से संपर्क साधें और उनके यहां कर्मचारियों की डिमांड का अध्ययन करें। इसके पश्चात यह भी विश्लेषण करें कि उनके यहां काम करने वाले कर्मचारियों को किस तरह के स्किल चाहिए। इन तथ्यों का विश्लेषण करने के बाद प्रदेश की सभी आईटीआई में इस तरह के स्किल पर काम किया जाए और छात्रों में विदेशों के मुताबिक स्किल डवलप किए जाए।

शर्मा ने विभाग के आला अधिकारियों को निर्देश दिए कि समय-समय पर प्रदेश की प्राइवेट आईटीआई में भी अधिकारी स्वयं जाकर चेकिंग करें। जिन आईटीआई में कमियां नजर आएं, उन आईटीआई को तत्काल नोटिस जारी किया जाए। उन्होंने कहा कि आईटीआई के छात्रों को गुणवत्तापरक शिक्षा व प्रशिक्षण दिलवाना उनके विभाग का महत्वपूर्ण कार्य है।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव