गुरुग्राम: 20 प्रतिशत बजट में प्रदेश का भला कैसे होगा: कै. अजय यादव

 


-पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अजय यादव की बजट पर प्रतिक्रिया

गुरुग्राम, 23 फरवरी (हि.स.)। पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव ने 1 लाख 83 हजार करोड़ के बजट को हवा-हवाई करार देते हुए कहा कि मौजूदा बजट में से 60 प्रतिशत कर्मचारियों को वेतन देने में और 20 प्रतिशत कर्जे का ब्याज देने में चला जाएगा। बाकि बचे 20 प्रतिशत में प्रदेश का भला कैसे होगा। उन्होंने कहा कि इंफास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए मौजूदा सरकार को ओर लोन लेना होगा।

सरकार ने 4 साल पहले बोला था कि हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा ,लेकिन आज तक इस पर कोई अमल नहीं किया गया है। यह बजट बिल्कुल भी प्रगतिशील नहीं है। कहीं भी तथ्यों की बात नहीं कही गई है। भाजपा सपनों के सौदागर है, जो केवल सपने बेच सकते हैं। इसके अलावा कुछ नहीं है इनके पास। उन्होंने कहा कि इस बजट में किसानों, युवाओं, व्यापारियों, कर्मचारियों के लिए कुछ भी नया नही है। स्वामी नाथन आयोग रिपोर्ट लागू नहीं हो रही। भाजपा ने 2022 में किसानों की आय दोगुनी का वायदा किया था, जबकि अब तक किसानों को न्यूतम समर्थन मूल्य ही नही मिल रहा है। इस बजट में अनाज मंडियों के विस्तारीकरण की तरफ ध्यान नहीं दिया गया है। जिससे साफ पता चलता है कि मौजूदा सरकार की किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य देने की मंशा नहीं है। युवाओं की फौज तैयार हो रही है, इनके लिए भी बजट शून्य रहा है।

कैप्टन अजय यादव ने कहा कि दक्षिणी हरियाणा प्रदेश की हिस्से में तो कुछ आया ही नही है। खट्टर साहब दक्षिणी हरियाणा को तो भूल ही गए। प्रदेश की आर्थिक राजधानी गुुरुग्राम के हाथ खाली के खाली ही रहे गए, गुरुग्राम को कोई बड़ी सौगात नहीं दी गई। गुरुग्राम के विश्वविद्यालय और मेडिकल कॉलेज का कोई जिक्र नहीं किया गया, वहीं दक्षिणी हरियाणा में केंद्र की योजना एम्स, डिफेंस युनिवर्सिटी बिनौला इत्यादि हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ईश्वर/संजीव