हिसार: भविष्य को मजबूत बनाने के लिए अपना आधार मजबूत करें बच्चे: ईश्वर सिंह दूहन

 


खरक पूनिया स्कूल में समारोह आयोजित करके किया गया बच्चों को सम्मानित

हिसार, 26 मई (हि.स.)। जिले के गांव खरक पूनिया स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में प्रतिभावान बच्चों को सम्मानित करने के लिए समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में इसी गांव में जन्मे और भारत तिब्बत सीमा पुलिस के महानिरीक्षक ईश्वर सिंह दूहन मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे। उन्होंने इस वर्ष मैट्रिक व 12वीं की बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया। सम्मान समारोह की अध्यक्षता विद्यालय प्राचार्य संजीव बत्रा ने की और मुख्य अतिथि के पहुंचने पर स्कूल की तरफ से उनका स्वागत किया।

विद्यार्थियों को सम्मानित करने के बाद अपने संबोधन में भारत तिब्बत सीमा पुलिस के महानिरीक्षक ने कहा कि बच्चों को अपने जीवन में सफल होने के लिए ध्येय बनाना चाहिए। यदि वह लक्ष्य निर्धारित करके कार्य करेंगे तो जीवन में अवश्य सफल होंगे। ग्रामीण पृष्ठभूमि को लेकर उन्होंने कहा कि ग्रामीण पृष्ठभूमि वाले बच्चे अधिक सफल हो सकते हैं क्योंकि उन्हें अपने जीवन व समाज की मूल समस्याओं का ज्ञान होता है। यही बच्चे ग्रामीण और शहरी जीवन के बीच बढ़ती खाई को दूर कर सकते हैं । वह उम्मीद करते हैं कि यह बच्चे समाज निर्माण में अपना पूरा योगदान दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि अपने भविष्य को मजबूत बनाने के लिए सबसे जरूरी है कि आधार मजबूत हो। बच्चों को वह यही कहेंगे कि सबसे पहले वह अपने आधार को मजबूत करें। शुरू से ही सही ढंग से पढ़ाई करें और जरूरी है कि वह खुद के प्रति ईमानदार हो। जब तक वह खुद के प्रति ईमानदार नहीं होंगे तो जीवन में आगे नहीं बढ़ पाएंगे। उन्होंने कहा कि 47 साल के बाद अपने स्कूल में वापस आकर उन्हें बहुत अच्छा लगा और यहां पर बहुत से बदलाव देखने को मिले हैं।

कार्यक्रम में प्रधानाचार्य संजीव बत्रा ने मुख्य अतिथि के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ईश्वर सिंह ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गांव में ही प्राप्त की। उन्होंने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से एमएससी जूलॉजी की और हिसार के गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय से दो डिग्रियां प्राप्त की। इस अवसर पर उप जिला शिक्षा अधिकारी प्रवीण मल्होत्रा, खंड संस्थान संयोजक पीडी वर्मा, एसएमसी प्रधान जयवीर शर्मा, सरपंच प्रतिनिधि नफे सिंह, राजनीतिक विज्ञान के पूर्व प्रवक्ता राजेंद्र सुरेश ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि को सम्मानित किया गया स्मृति चिन्ह भेंट करके सम्मानित किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव