मौसम की बेरुखी से आम के फसलों को हो रहा नुकसान

 


अररिया, 09 जून(हि.स.)। मौसम की बेरुखी से किसानों की समस्या खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है।पूर्वा हवा और मौसम की बेरुखी से आम के फसलों को नुकसान पहुंच रहा है।आम के फसल खराब होकर बड़ी संख्या में पेड़ से गिर रहें हैं।आम के फसलों में छेड़ी लगने से आम के फसलों को नुकसान पहुंच रहा है।

फारबिसगंज प्रखंड क्षेत्र में कई आम के बगीचे हैं।इन बगीचों के पेड़ों में आम के फसल पकने लगा है। इस बार फल का आकार भी काफी छोटा है लेकिन आम के अधिकांश फसलों पर अब कीटों का प्रकोप बढ़ने लगा है,जिससे इसके बेहतर उत्पादन को भारी नुकसान हो रहा है। प्रखंड के हलहलिया, सैफगंज, खवासपुर,गुड़मी,खास हलहलिया आदि पंचायत के आम के बगान के मालिक ने बताया की इस इलाके में मुख्य रूप से कलमी आम होते हैं इन आमों में मुम्बई, मालदह, कृष्ण भोग, सपेता, कलकतिया आदि प्रमुख है।आम के पेड़ों को लेकर दूर दराज के व्यापारी यहां पहुंचते थे लेकिन अब तक उनके बगीचों की बोली नहीं लग सकी है। साथ ही फसलों के उत्पादन पर भी ग्रहण लगता जा रहा है।

आम के बगीचे व्यापारियों द्वारा नहीं लेने से किसान परेशान है।फिलहाल फसलों को कीटों से बचाव की जरूरत है। किसानों ने कृषि विभाग के अधिकारियों से मांग की है कि आम में छेड़ी लगने से बचाव का उपाय करे। वहीं दूसरी ओर कृषि विकास के अधिकारियों की मानें तो अभी इन आम की सुरक्षा के लिए इमिडाक्लोप्रिड 17.8 प्रतिशत एक लीटर पानी में एक एमएल, हेक्साकोनाजोल पांच प्रतिशत और प्लानोफिक्स हारमोन चार एमएल 10 लीटर पानी में घोलकर छिड़काव करने से इससे कीटों के प्रकोप से बचाया जा सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/चंदा