मंदिरों में हुई मां विपतारिणी की पूजा

 


किशनगंज,09जुलाई(हि.स.)। शहर के अलग अलग मोहल्ले में लोगों ने मंगलवार को मां विपतारिणी की पूजा की। यह पूजा विशेष रूप से बंगाली समुदाय के लोगों के द्वारा की जाती है। इस बार दो दिन मंगलवार के अलावे शनिवार को भी विपतारिणी पूजा की जाएगी।

डेमार्केट शीतला मंदिर, डुमरिया, लाइन मोहल्ला, सुभाष पल्ली, नेपालगढ़ कॉलोनी आदि स्थानों में माता की पूजा अर्चना की गई। वही दुर्गा मंदिर व काली मंदिरों में भी माता की पूजा की गई।रुईधाशा काली मंदिर व डेमार्केट शीतला मंदिर में प्रणय चक्रवर्ती के द्वारा, बूढ़ी काली मंदिर में पुरोहित मलय मुखर्जी के द्वारा साथ ही डुमरिया काली मंदिर सहित अन्य मंदिरों में माता की पूजा की गई।

मंदिरों में पुरोहित विधि विधान के साथ माता की पूजा अर्चना कर रहे थे। वही माता के भक्त दर्शन के लिए पहुंच रहे थे। पुरोहित प्रणव चक्रवर्ती, मलय मुखर्जी ने कहा कि विपतारिणी पूजा करने से मनोकामना पूर्ण होती है। इस दिन महिलाएं सुबह से ही उपवास करती है। पूजा के बाद ही उपवास तोड़ा जाता है। जिसमे 13 तरह के मिष्ठान, फल, फूल समर्पित कर माता की पूजा की गई। पूजा के बाद महिलाएं एक दूसरे को सिंदूर लगा कर सुहागिन रहने की कामना करती है। सच्चे मन से माता की पूजा आराधना करने से मांगी गई मनोकामना पूर्ण होती है।

हिन्दुस्थान समाचार / धर्मेन्द्र सिंह / गोविंद चौधरी