केरल में लेफ्ट पार्टी भारी मतों से आगे

 
तिरुवनंतपुरम। केरल विधानसभा चुनाव में वोटों की गिनती 140 में से आधे निर्वाचन क्षेत्रों में हो चुकी है। रूझानों से पता चलता है कि वामपंथी राज्य के चुनावी इतिहास में एक बार फिर से लेफ्ट पार्टी इतिहास लिखने के लिए तैयार है।

वर्तमान संकेतों के अनुसार, वाम लोकतांत्रिक मोर्चा 93 सीटों पर आगे चल रहा है, जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट 44 में और भाजपा तीन सीटों पर आगे हैं।

वामपंथियों के तेजस्वी प्रदर्शन का श्रेय मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के अलावा किसी को नहीं दिया जा सकता है, जिन्होंने मोर्चे का नेतृत्व किया था।

2016 के चुनावों में, यह पार्टी के दिग्गज वी.एस. अच्युतानंदन जिन्होंने मोर्चे से अगुवाई की और वामपंथियों के जीतने के बाद, विजयन ने मुख्यमंत्री पद लेने के लिए कदम बढ़ाया, जबकि अच्युतानंदन को केरल कास्त्रो का पद दिया गया था।

विजयन ने संघर्ष के बाद अपनी जमीन तैयार की और साहस पूर्वक आगे बढ़े। सात उम्मीदवारों और 26 विधायकों के साथ पार्टी के उम्मीदवारों के साथ आगे बढ़ी।

इस बीच, यूडीएफ 48 सीटों पर आगे और आईयूएमएल 12 सीटों पर आगे चल रही है।

राजग में मेट्रोमैन ई श्रीधरन कड़ी टक्कर दे रहे हैं और अपने निर्वाचन क्षेत्र पलक्कड़ में एक विशेष बूथ पर उन्हें सभी वोट मिले हैं और इस समय वह लगभग 5000 वोटों से आगे चल रहे हैं।

समग्र तस्वीर को देखते हुए, अब यह प्रतीत होता है कि वाम दल 2016 में भी उसी तरह कायम है, जब उन्होंने 91 सीटें जीती थीं।

हालांकि, इसके नए सहयोगी केरल कांग्रेस के नेता केएम मणि के बेटा जोस के मणि, जिनकी पार्टी एलडीएफ से पाला बदलने से पहले पिछले साल तक कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूडीएफ में थे, पाला में 10,000 से अधिक वोटों से बुरी तरह से पीछे चल रहे थे । उनके पिता ने आधी शताब्दी से अधिक समय तक इस सीट पर प्रतिनिधित्व किया था।

उनकी पार्टी के कुछ अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

राज्य के ऊर्जा मंत्री एम.एम. मणि, जिन्होंने 2016 का चुनाव लगभग 1000 मतों के मामूली अंतर से जीता था, अब 20,000 मतों के भारी अंतर से आगे चल रहे हैं और कहा कि यह परिणाम काडरें पर था क्योंकि विजयन की तुलना में राज्य में कभी भी बेहतर सरकार नहीं बनी।

--आईएएनएस

एचके/आरजेएस