मिनटों में बनाएं स्ट्रीट स्टाइल वाला वेज शेज़वान फ्राइड राइस

हम लोगों में से ज्यादातर लोगों को स्ट्रीट फूड पसंद होता है और हम लोग अक्सर ऐसे स्ट्रीट फूड की तलाश में रहते है लेकिन कोरोना महामारी के चलते इस समय बाहर से कुछ भी खाना सेहत के लिहाज से बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है। वैसे तो हम लोग घरों में खाने की नई रेसिपी आजमाते ही रहते है लेकिन उसमें वो स्वाद नहीं होता जो हमें अक्सर बाजार के खाने में मिलता है।  हम आज आपके लिए कुछ खास लेकर आये है और इस रेसिपी को बनाने और खाने के बाद आपको मजा आ जायेगा। आज हम आपको शेजवान फ्राइड राइस की रेसिपी बताएंगे, जो बनाने में बेहद ही आसान है और खाने में एकदम स्ट्रीट स्टाइल, तो चलिए जानते हैं क्या है विधि।
 
 

हम लोगों में से ज्यादातर लोगों को स्ट्रीट फूड पसंद होता है और हम लोग अक्सर ऐसे स्ट्रीट फूड की तलाश में रहते है लेकिन कोरोना महामारी के चलते इस समय बाहर से कुछ भी खाना सेहत के लिहाज से बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है। वैसे तो हम लोग घरों में खाने की नई रेसिपी आजमाते ही रहते है लेकिन उसमें वो स्वाद नहीं होता जो हमें अक्सर बाजार के खाने में मिलता है।  हम आज आपके लिए कुछ खास लेकर आये है और इस रेसिपी को बनाने और खाने के बाद आपको मजा आ जायेगा। आज हम आपको शेजवान फ्राइड राइस की रेसिपी बताएंगे , जो बनाने में बेहद ही आसान है और खाने में एकदम स्ट्रीट स्टाइल, तो चलिए जानते हैं क्या है विधि ।

सामग्री

बासमती चावल- 1 कप

नमक- 1 ½ टीस्पून

तेल- 2 टेबलस्पून

अदरक- 1 टीस्पून कसी हुई

गाजर- ½ कप बारीक कटी हुई

फ्रेंच बींस- ½ कप बारीक कटे हुए

शिमला मिर्च- ½ कप बारीक कटी हुई

पत्तागोभी- ½ कप बारीक कटी हुई

सोया सॉस- 1 टीस्पून

शेजवान सॉस- 1 ½ टीस्पून

विनेगर- 1 टीस्पून

टोमैटो सॉस- 1 टेबलस्पून

विधि 
बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर एक पतीले में पानी भरकर उसे उबालने के लिए रख दीजिये, उससे पहले आप चावल को 15 से 20 मिनट के लिए भिगो कर रख दीजिए और उसके बाद चावल को अच्छे से धो लीजिए। जब पानी उबल जाए तो उसमें चावल डाल दीजिए और 5 मिनट के लिए पतीले को ढक कर चावल को पकने दीजिये, इसी दौरान चावल में 1 टीस्पून नमक और 1 टीस्पून तेल डाल दीजिये ताकि चावल का दाना-दाना अच्छे से खिल जाए।

बीच-बीच में चावल चेक करते रहिए और जब आपको लगे कि चावल पक चुके है तो गैस को बंद कर दीजिए। एक बात का ध्यान रखना है कि हमें चावलों को 90 प्रतिशत तक ही पकाना है, उसके बाद चावलों को पानी से अलग कर लीजिए और उन्हें किसी बड़ी प्लेट में फैलाकर उनका पानी सूखने के लिए रख दीजिए।

अब एक कड़ाही में तेल गर्म होने के लिए रख दीजिए, जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें अदरक का पेस्ट डालकर उसे अच्छे से भून लीजिये और फिर उसके बाद उसमें सभी कटी हुई सब्जियों को डाल कर अच्छे से मिला लीजिए। अब ऊपर से उसमें नमक डाल कर एक बार फिर मिला लीजिए, इसके बाद सब्जियों में उबले हुए चावल डाल कर उसके ऊपर शेज़वान सॉस, सोया सॉस, विनेगर और टोमैटो सॉस डालकर अच्छे से मिला लीजिए।

अब चावलों को अच्छे से मिलाने के बाद थोड़ी देर तक पकने दीजिये और फिर गैस बंद कर दीजिए, बन चुके चावलों को हरे धनिये से गार्निश कर दीजिए। तो लीजिये आपके स्वादिष्ट स्ट्रीट स्टाइल वेज शेज़वान फ्राइड राइस  तैयार है।