बिगडे़ हालात : बिजली-पानी संकट से बौखलाई जनता सड़कों पर उतरी, जगह-जगह चक्काजाम

 

वाराणसी। बिजली कटौती और पेयजल संकट से नगर की जनता बिलबिला गई है। नगर के भदैनी, आदमपुर, सारनाथ क्षेत्रों में सुबह से ही लोगों ने चक्काजाम कर दिया। लगातार हालात बिगड़ते जा रहे हैं। बिजली, पानी, मोबाईल चार्जिंग की समस्याओं से बौखलाई लोग के सब्र का बांध टूटता जा रहा है। किसी का इन्वर्टर जवाब दे दिया तो किसी का जनरेटर खराब हो जा रहा है। रविवार से महिलाएं भी सड़कों पर विरोध प्रदर्शन करने लगी हैं। पुलिस और प्रशासनिक अफसरों को जाम समाप्त कराने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। गौरतलब है कि विद्युत मजदूर संघर्ष समिति ने 72 घंटे के सांकेतिक हड़ताल शरू कर दिया है।

रविवार की रात दस बजे सांकेतिक हड़ताल की अवधि समाप्त होगी। यदि इस दौरान शासन व संषर्घ समिति के बीच सहमति नही बनी तो आंदोलनकारी अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा कर सकते हैं। उधर, विद्युत कर्मचारी संघर्ष समिति के बैनर तले भिखारीपुर हनुमान मंदिर के पास कर्मचारी लगातार आंदोलन कर रहे हैं। समाचार दिये जाने तक सभा चल रही थी। कर्मचारी रह-रहकर जोशीले नारे लगा रहे थे। इसके साथ ही शनिवार से सोशल मीडिया के जरिए समिति लगातार सूचनाएं जारी कर कर्मचारियों को अपने-अपने कार्यस्थल से काम छोड़कर भिखारीपुर बुलाया जा रहा है। इसके बाद से कर्मचारी पहुंचने लगे हैं। 


बिजलीकर्मियों ने 14 मार्च से आंदोलन शुरू किया। 16 मार्च की रात दस बजे से 72 घंटे के सांकेतिक हड़ताल पर चले गये। इसी बीच जगह-जगह हालात बिगड़ने लगे तो सरकार ने कर्मचारियों पर मुकदमा और बर्खास्तगी के कदम उठा लिये। बिजलीकर्मियों के संगठन ने पहले ही कह दिया था कि यदि उत्पीड़नात्मक कार्रवाई हुई तो वह अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे और जेल भरो आंदोलन होगा। सरकार के कड़े कदम से बात बनने की वजाय और बिगड़ गई। लखनऊ में दो कर्मचारी संगठन के नेताओं व सरकार के बीच दो चक्र की वार्ता में ठोस नतीजा नही निकल सका। आगे के हालात दोनों पक्षों के सकारात्मक पहल पर निर्भर है।  

लगातार बिजली संकट से जूझ रहे लोगों ने भेलूपुर थाना क्षेत्र के भदैनी विद्युत उपकेंद्र के बांस-बल्ली लगाकर चक्काजाम कर दिया। जाम से आवागमन बाधित हो गया। इस दौरान लोग शासन-प्रशासन विरोधी नारेबाजी कर रहे थे। लोगों का कहना था कि बिजली के साथ जबर्दस्त पेयजल संकट हो गया है। नहाने और भोजन बनाने लायक पानी मिलना मुश्किल हो गया है। पीने का पानी भी अब महंगा बिकने लगा है। बच्चे, बूढ़े, महिलाएं सब परेशान हैं। उधर, आदमपुर क्षेत्र के लोग परिवार की महिलाओं और बच्चों को लेकर सड़क पर उतर गये। उन्होंने भदऊं बीर बाबा मंदिर के सामने लोगों ने चक्काजाम कर दिया और प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते रहे। जाम के कारण आवागमन बाधित हो गया।

सूचना पर थाना प्रभारी पहुंचे। थाना प्रभारी ने शीघ्र बिजली आपूर्ति का आश्वासन देने पर किसी तरह जाम समाप्त हुआ। इंग्लिशिया लाइन, मलदहिया और परेडकोठी के लोग चार दिन से बिजली, संकट से जूझ रहे हैं। लगातार दर्जनों जनरेटर चलाकर होटल, गेस्ट हाउस और धर्मशालाओं में काम चलाया जा रहा है। इन्वर्टर पहले ही जवाब दे चुके हैं और लगातार चलने से जनरेटर रह-रहकर खराब हो जा रहे हैं। इस क्षेत्र के लोगों ने शनिवार को चक्काजाम किया था। इन्हें आश्वासन देकर जाम समाप्त कराया गया। इसके बावजूद उन्हें बिजली नही मिल सकी। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि उनके सब्र का बांध टूटता जा रहा है। इसके साथ ही जिले के विभिन्न क्षेत्रों में रह-रहकर जाम की सूचनाएं मिल रही है।