UP BED JEE 2024: वाराणसी में 52 केन्द्रों पर 26 हजार छात्रों ने दी परीक्षा, तगड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच दो पालियों में  हुई यूपी बीएड की परीक्षा

 

 

वाराणसी। यूपी बीएड की परीक्षा के लिए रविवार को वाराणसी के विभिन्न कॉलेजों में बड़ी संख्या में छात्र पहुंचे। यूपी बीएड की परीक्षा रविवार को दो पालियों में आयोजित हुई। वाराणसी के 52 केन्द्रों पर पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 से 12 व दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित हुई। 

पहला पेपर सामान्य ज्ञान एवं भाषा का रहा जबकि दूसरा पेपर एप्टीट्यूड टेस्ट एवं संबंधित विषय का रहा। छात्र परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले एग्जाम सेंटर पर पहुंचे। परीक्षा में किसी प्रकार की धांधली न हो, इसके लिए छात्रों की बायोमेट्रिक कराई गई। इस बार वाराणसी में 26 हजार छात्र बीएड की परीक्षा में शामिल हुए हैं। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी और प्रत्येक गलत सवाल पर एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

बीएड की परीक्षा के दौरान मोबाइल, कैलकुलेटर समेत सभी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट परीक्षा केंद्र के भीतर ले जाने की मनाही रही। पूरी परीक्षा सीसीटीवी की निगरानी में हुई। परीक्षा में सुरक्षा व्यवस्था काफी तगड़ी रही। पुलिस तीसरी आंख से परीक्षा केन्द्रों पर अपनी नजर गड़ाए रही। परीक्षा केन्द्रों पर जोन आधारित पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी। 

रिजल्ट के बाद मिलेगा दाखिला

अभ्यर्थियों के स्कोरकार्ड में उनकी स्टेट रैंक, कैटेगरी रैंक, लिखित परीक्षा में प्राप्तांक, फाइनल स्कोर, पेपर 1 में सही व गलत उत्तर, पेपर 2 में सही व गलत उत्तर, पेपर वाइज टोटल मार्क्स जैसी डिटेल्स दी गई होगी। साथ ही यह भी बताया गया होगा कि वह काउंसलिंग राउंड में जाने के लिए योग्य है या नहीं। यूपी बीएड जेईई रिजल्ट 2024 में सफल उम्मीदवारों को बीएड कोर्स में दाखिले के लिए बीयू द्वारा आयोजित की जाने वाली काउंसलिंग की प्रक्रिया में भाग लेना होगा।