प्रशासन ने कहा-मोहनसराय ट्रांसपोर्ट नगर योजना के 90 प्रतिशत किसानों को दिया गया मुआवजा!

मोहनसराय ट्रांसपोर्ट नगर योजना के लम्बे समय से विरोध के बीच मंगलवार को हुए बवाल के बाद विकास प्रशासन ने अपना स्पष्टीकरण जारी किया है। इस मामले को लेकर 21 साल से आंदोलन कर रहे किसानों ने बताया कि 32 प्रतिशत किसानों ने मुआवजा लिया था और 68 प्रतिशत किसानों ने अबतक नही लिया है। वहीं दूसरी ओर प्रशासन की ओर से बताया गया कि कृषको द्वारा वर्ष 2008 से 2013 के मध्य अवार्डेड भूमि का लगभग 90 प्रतिशत मुआवजा किसानों ने प्राप्त कर लिया है। 
 

वाराणसी। मोहनसराय ट्रांसपोर्ट नगर योजना के लम्बे समय से विरोध के बीच मंगलवार को हुए बवाल के बाद विकास प्रशासन ने अपना स्पष्टीकरण जारी किया है। इस मामले को लेकर 21 साल से आंदोलन कर रहे किसानों ने बताया कि 32 प्रतिशत किसानों ने मुआवजा लिया था और 68 प्रतिशत किसानों ने अबतक नही लिया है। वहीं दूसरी ओर प्रशासन की ओर से बताया गया कि कृषको द्वारा वर्ष 2008 से 2013 के मध्य अवार्डेड भूमि का लगभग 90 प्रतिशत मुआवजा किसानों ने प्राप्त कर लिया है। 

प्रशासन की ओर से बताया गया कि वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा जिला प्रशासन व पुलिस बल के सहयोग से ट्रांसपोर्ट नगर की अधिग्रहित भूमि से अवैध कब्जा हटाने की कार्यवाही मंगलवार से प्रारम्भ कर दी गई है। संयुक्त टीम द्वारा ग्राम करनादांडी में ट्रांसपोर्ट नगर योजना हेतु अधिग्रहित व मुआवजा प्रदत्त भूमि पर अवैध कब्जेदारों के विरुद्ध कार्यवाही की गई। इस दौरान लगभग 20 हेक्टेयर प्राधिकरण की भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया गया।

प्राधिकरण की कार्यवाही का कतिपय कब्जेदारों ने विरोध किया गया। वीडीए टीम व सुरक्षाकर्मियों पर पथराव किया गया। इसमें कुछ वीडीएकर्मियों को चोटें आईं। घटना में संलिप्त लोगों के विरुद्ध वीडीए द्वारा थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गयी है।  ट्रांसपोर्ट नगर योजना के लिए राजस्व ग्राम मिल्कीचक, सरायमोहन, बैरवन व करनादांडी में नोटिफिकेशन 18 दिसम्बर 2000 व 9 अप्रैल 2001 को जारी कर प्रारंभ की गई थी। इस योजना में किसानों द्वारा वर्ष 2008 से 2013 के मध्य अवार्डेड भूमि का लगभग 90 प्रतिशत मुआवज़ा  प्राप्त कर लिया गया था।