अब चमकेगा विश्वनाथ दरबार, मेट्रो और एयरपोर्ट की तर्ज एसओपी के जरिये होगी सफाई 

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर की सफाई मेट्रो और एयरपोर्ट की तर्ज पर एसओपी के जरिये कराई जाएगी। मंदिर प्रशासन ने इसको लेकर एयरपोर्ट अथारिटी से वार्ता कर तैयारी शुरू कर दी है। इस माह के अंत तक इसकी शुरूआत हो जाएगी। 
 

वाराणसी। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर की सफाई मेट्रो और एयरपोर्ट की तर्ज पर एसओपी के जरिये कराई जाएगी। मंदिर प्रशासन ने इसको लेकर एयरपोर्ट अथारिटी से वार्ता कर तैयारी शुरू कर दी है। इस माह के अंत तक इसकी शुरूआत हो जाएगी। 

काशी विश्वनाथ धाम में प्रवेश से लेकर निकास तक सफाई व्यवस्था के इंतजाम अंतरराष्ट्रीय स्तर के होंगे। अप्रैल के अंत तक धाम में भी एयरपोर्ट की तरह ही एसओपी (स्टैंडर्ड आपरेटिंग प्रोसीजर) लागू कर दिया जाएगा। इसके तहत धाम में लगातार सफाई होती रहेगी। सफाईकर्मियों की संख्या बढ़ाई जाएगी और उन्हें प्रशिक्षित भी किया जाएगा। 

मौजूदा वक्त में निजी एजेंसी को धाम की सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वहीं सीएसआर फंड के जरिये सफाई के लिए मशीनें भी खरीदकर लगाई गई हैं। मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्वभूषण मिश्रा के अनुसार अप्रैल माह के अंत तक बाबा धाम में सफाई की नई व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।