नगर निगम वार्ड 56 में दुश्वारियों का अंबार: गंदे पानी से होकर गुजर रहे स्थानीय लोग, बच्चे भी हो रहे चोटिल, नगर निगम व जलकल विभाग मौन

 
वाराणसी। उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री अनिल राजभर के विधानसभा क्षेत्र रसूलपुर में इन दिनों दुश्वारियों का अंबार लगा हुआ है। शिवपुर विधानसभा के लालपुर मीरापुर बसही की सड़क पार नाले का पानी विगत 2से 3 वर्षो से लगा हुआ है। राहगीर नाले के पानी से आने जाने के लिए मजबूर हैं, तो वहीं आए दिन सड़क पर बह रहे नाले के पानी में गिरने से लोग घायल हो जाते है। 

स्थानीय लोगों का आरोप है कि अपनी परेशानी को लेकर उन्होंने कई बार जनप्रतिनिधियों के साथ ही नगर निगम को अवगत करवाया, लेकिन किसी ने भी इसकी सुध नहीं ली । मौजूदा समय में क्षेत्र के विधायक अनिल राजभर कैबिनेट में मंत्री है, तो वहीं नगर निगम के वार्ड नंबर 56 के पार्षद भी सत्ता दल (बीजेपी) से हैं। इसके बावजूद भी लोगों की समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। स्थानीय लोगो का कहना है, कि विगत कई वर्षों से सड़क पर नाले के पनी से वह आ जा रहे है, यह स्थिति अभी गर्मी के मौसम में है, जब बरसात आता है, तो उनके घरों में नाले का पानी आ जाता है। 


स्थानीय लोगों ने बताया कि क्षेत्र में सीवर पूरी तरह से चोक हो जाने और पेयजल की पाइप लाइन फटने से उनके घरों में पीने के लिए शुद्ध पेयजल की जगह सीवर युक्त पानी आता है। ऐसे में वह टैक्स तो दे रहे हैं, लेकिन पेयजल की सुविधा का लाभ पिछले कुछ वर्षो से नही ले पा रहे है। यदि सरकारी नल के पानी को कोई पिता है, तो बीमार पड़ जाता है। 

मौजूदा समय में मौसम परिवर्तन होने की वजह से पूरे शहर में मच्छरों का आतंक है, गंदे पानी के कारण इस क्षेत्र में मच्छरों का दोगुना असर है। क्षेत्र में सीवर की सफाई न होने के कारण आए दिन क्षेत्र के लोग बीमार होते है, लेकिन कोई भी जिम्मेदार जनप्रतिनिधि और अधिकारी समस्या को दूर नहीं कर रहा है।


इस समस्या को लेकर स्थानीय बीजेपी पार्षद ज्ञानचंद्र सिंह ने अपनी लाचारी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में सीवर लाइन चोक हो गया है और क्षेत्र में पेय जल की पाइप लाइन कई जगह लीकेज हो गई है। कहा कि अभी डबल इंजन की सरकार की बात होती है, लेकिन क्षेत्र में ट्रिपल इंजन की सरकार है। इसके बावजूद भी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। 

क्षेत्र की समस्या को लेकर जब अधिकारियों को बताया जाता है, तो वह समस्या को दूर करने का आश्वासन तो देते है, लेकिन वर्षो बीतने के बाद भी समस्या बनी रहती है। उनका कहना है कि वाराणसी के जिम्मेदार अधिकारी लापरवाही कर रहे हैं। प्रजातंत्र पर नौकरशाह हावी हो गए है, यही वजह है कि सत्ता में रहते हुए भी हमारे क्षेत्र की समस्या दूर नही हो रही है। नगर निगम के आयुक्त से लेकर जलकल के तमाम अधिकारियों से समस्या के निस्तारण के लिए गुहार लगाया गया, लेकिन कोई भी सुनने को तैयार नहीं है।