नेपाल : भारत के गणतंत्र दिवस पर वीरगति पाने वाले सैन्य परिवार को पांच करोड़ रुपये का सहयोग हस्तांतरण

 




काठमांडू, 26 जनवरी (हि.स.)। भारत के 75वें गणतंत्र दिवस पर भारतीय सेना में कार्यरत ऐसे सैन्य परिवार को आर्थिक रकम प्रदान की गई जिन्होंने अपने कर्तव्य का निर्वाह करते हुए वीरगति को प्राप्त हुए थे।

काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने सैन्य परिवारों को सहयोग राशि से संबंधित चेक प्रदान किया। भारतीय गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में वीरगति को प्राप्त करने वाले सैन्य परिवारों को सम्मानित भी किया गया।

दूतावास की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक नेपाल में रहने वाले भूतपूर्व भारतीय सैन्य परिवारों को निरंतर दिए जाने वाले आर्थिक सहयोग के तहत 5 करोड़ रुपये का चेक हस्तांतरित किया गया। इसके अलावा भूतपूर्व सैनिक कल्याण कोष के तरफ से प्रकाशित पुस्तक का भी लोकार्पण किया गया है।

आज सुबह ही दूतावास में आयोजित कार्यक्रम में भारतीय राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने तिरंगा झण्डा फहराया था। इस मौके पर नेपाल के उपराष्ट्रपति रामसहाय यादव, प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड, उपप्रधानमंत्री एवं रक्षा मंत्री पूर्ण बहादुर खड्का सहित करीब दर्जन भर मंत्री मौजूद थे। इसी तरह नेपाली सेना के प्रधान सेनापति, नेपाल के तीनों सुरक्षा अंगों के प्रमुख सहित सभी राजनीतिक दल के प्रमुख नेताओं की भी उपस्थिति रही।

भारतीय राजदूत ने इस मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा देश के नाम दिए गए संदेश को पढ़कर सुनाया।

हिन्दुस्थान समाचार / पंकज दास /प्रभात