फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रां ने साझा किया भारत दौरे का वीडियो

 

कहा, बदलती दुनिया में अग्रिम पंक्ति में रहने वाला है भारत

पेरिस, 5 फरवरी (हि. स.)। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां ने रविवार को भारत दौरे का एक वीडियो पोस्ट किया है। इस वीडियो में मैक्रां के हालिया भारत दौरे की झलकियां दिखाई गई हैं। मैक्रां ने कहा कि फ्रांस भारत में अधिक से अधिक निवेश करना चाहता है।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रां ने भारत की प्रशंसा करते हुए कहा कि बदलती दुनिया में भारत अग्रिम पंक्ति में रहने वाला है। मैक्रां गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि थे। वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आमंत्रण पर भारत आए थे। राष्ट्रपति मैक्रां ने एक्स पर पोस्ट किए गए वीडियो में कहा, भारत लोकतांत्रिक, जनसांख्यिकी, आर्थिक और तकनीकी शक्ति है।

भारत दुनिया के परिवर्तन में अग्रणी पंक्ति में रहने वाला है। वीडियो के कैप्शन में उन्होंने लिखा, भारत की असाधारण यात्रा पर एक नजर। मैक्रां ने कहा, हम इस तरह के महत्वपूर्ण दिन (नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह) का हिस्सा बनने पर बेहद सम्मानित महसूस कर रहे थे। यह हमेशा हमारी यादों में रहेगा।

दोनों देशों के बीच संबंधों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध बहुत अच्छे हैं। दोनों देश मिलकर बहुत कुछ कर सकते हैं। वीडियो में उन्होंने कहा, बीते कुछ वर्षों के दौरान हमने विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग और साझेदारियों को बढ़ाया है। हम निश्चित रूप से भारत में अधिक से अधिक निवेश करना चाहते हैं। भले ही हमारे संबंध बहुत अच्छे हैं, लेकिन हम और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। अब तक सबकुछ अच्छा है। उन्होंने जोर देकर कहा कि वह चाहते हैं कि 2030 तक फ्रांस में तीस हजार छात्र भारत से आएं।

हिन्दुस्थान समाचार/ अजीत तिवारी/प्रभात