जनकपुरधाम से श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर के लिए निकली ''भार यात्रा'' 6 जनवरी को अयोध्या पहुंचेगी

 










काठमांडू, 04 जनवरी (हि.स.)। अयोध्या में बन रहे श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए माता सीता के मायके जनकपुरधाम से परम्परागत रूप से भेजे जाने वाला भार रवाना किया गया है। जनकपुरधाम स्थित जानकी मन्दिर सहित आम जनता द्वारा दिए गए उपहारों को लेकर भार यात्रा जनकपुरधाम से आज रवाना हुई है।

जानकी मन्दिर के उत्तराधिकारी महंत राम रोश दास ने कहा कि जनकपुरधाम से निकली यह भार यात्रा महोत्तरी के जलेश्वर, सर्लारी के मलंगवा होते हुए सिमरौनगढ़ तक की यात्रा करने के बाद प्रसिद्ध गढ़ीमाई के मन्दिर में विशेष पूजा सहित दर्शन करने के बाद बीरगंज में रात्रि विश्राम करेगी। 5 जनवरी को बीरगंज से बाल्मिकीनगर, बेतिया, बगहा कुशीनगर, सिद्धार्थनगर होते हुए गोरखपुर के रास्ते रात तक अयोध्या पहुंचेगी।

06 जनवरी को जानकी मन्दिर के तरफ से श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को यह भार समर्पण किया जाएगा। इस भार में स्वर्ण आभूषण, चांदी के बर्तन, वस्त्र, 11 प्रकार के फल, 51 प्रकार के मिष्ठान सहित कई अन्य वस्तुएं शामिल है। इन भार को अपने माथे पर लेकर जानकी मन्दिर से मधेश प्रदेश के मुख्यमंत्री सरोज यादव, जनकपुरधाम के सांसद एवं पूर्व उपप्रधानमंत्री बिमलेन्द्र निधि, जनकपुरधाम के मेयर मनोज साह सहित पुलिस एवं प्रशासन के आला अधिकारियों ने जनकपुर शहर का परिक्रमा की थी।

हिन्दुस्थान समाचार / पंकज दास/प्रभात