भारत ने नेपाल के भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में पुनर्निर्माण के लिए दिए 100 करोड़ रुपये

 




- भूकंप प्रभावित इलाकों के लिए राहत सामग्री की पांचवीं खेप नेपाल सरकार को सौंपी गई

काठमांडू, 04 जनवरी (हि.स.)। भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने अपनी दो दिवसीय नेपाल यात्रा के दौरान गुरुवार को नेपाल के भूकंप प्रभावित इलाकों में पुनर्निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपये की सहायता देने का ऐलान किया है। नेपाल के जाजरकोट और रूकुम जिले में पिछले साल भूकंप के कारण हुई तबाही के बाद वहां पुनर्निर्माण जरूरत को देखते हुए भारत ने यह आर्थिक सहायता दी है।

भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर की मौजूदगी में इस संबंध में दोनों देशों के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर भी किये गए। नेपाल के विदेश मंत्री एनपी साउद के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद नेपाल को पुनर्निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपये दिए जाने संबंधी समझौते पर नेपाल की तरफ से वित्त सचिव कृष्णहरि पुष्कर और भारत की तरफ से नेपाल में भारत के राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने हस्ताक्षर किए।

नेपाल के सुदूर पश्चिम इलाके आए भूकंप के कारण 40 हजार से अधिक घर तबाह हो गए थे। जाजरकोट और रूकुम पश्चिम जिले में सबसे अधिक नुकसान हुआ था। उस समय भी भारत ने सबसे पहले मानवीय सहायता भेजी थी। इन भूकंप प्रभावित इलाकों के लिए राहत सामग्री की पांचवीं खेप आज विदेश मंत्री जयशंकर की उपस्थिति में नेपाल सरकार को सौंपी गई।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज दास/सुनीत