Valentine’s Day 2024 : अगर आपको लाख कोशिशों के बाद भी नहीं मिल रहा है सच्चा प्यार, तो वैलेंटाइन डे पर करें ये खास उपाय

फरवरी का महीना प्रेमी जोड़ों को समर्पित होता है। इस महीने की 14 तारीख को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। वैलेंटाइन डे के दिन लोग अपने प्यार का इजहार करते हैं। ज्योतिष शास्त्र में सच्चा प्यार पाने के कई ज्योतिष उपाय बताए गएहैं। आइए जानते हैं इनके बारे में -

 

फरवरी का महीना प्रेमी जोड़ों को समर्पित होता है। इस महीने की 14 तारीख को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। वैलेंटाइन डे के दिन लोग अपने प्यार का इजहार करते हैं। ज्योतिष शास्त्र में सच्चा प्यार पाने के कई ज्योतिष उपाय बताए गए हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में -

कुंडली में स्थित पंचम भाव प्रेम से संबंधित होता है। अगर ये भाव किसी क्रूर ग्रह से पीड़ित अथवा कमजोर हो तो जातक को प्रेम में बहुत कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। प्रेम का नैसर्गिक कारक ग्रह शुक्र है। सच्चा प्यार पाने के लिए कुंडली में शुक्र ग्रह को मजबूत करना चाहिए। 

कुंडली में पंचम भाव एवं इसके स्वामी को अधिक बलवान बनाने का प्रयास करें। सप्तम भाव और सप्तमेश में स्थित ग्रह की शांति कराने से विशेष लाभ होगा। 

वैलेंटाइन डे के दिन एक-दूसरे को काले रंग का गिफ्ट ना दें। आप जिसे पसंद करते हैं उसे इस दिन लाल, गुलाबी और पीले रंग की वस्तुएं तोहफे में दें। 

लड़कियों को इस दिन हाथों में हरी चूड़ियां और पीले वस्त्र धारण करने चाहिए। अगर आपकी कुंडली में कालसर्प दोष है तो इसकी शांति के लिए उपाय करें। जन्मपत्री में मंगल दोष की मुक्ति के भी उपाय करें। 

इस दिन पूरे विधि-विधान से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करें। पूजन के बाद ‘ओम लक्ष्मी नारायण नमः’ मंत्र का तीन माला जाप करें। ऐसा करने से सच्चा प्यार की प्राप्ति होती है। 

सच्चे प्यार की प्राप्ति के लिए भगवान श्रीकृष्ण के साथ राधा जी की प्रेममय तस्वीर का ध्यान करें। इस दिन ॐ हुं ह्रीं सः कृष्णाय नमः मंत्र का जाप करें। इस मंत्र के जाप के बाद भगवान श्रीकृष्ण के ऊपर शहद छिड़कें। ॐ द्रां, द्रीं, द्रौं सः शुक्राय नमः मंत्र का विधिनुसार जाप करें। इससे खोया हुआ प्यार वापस मिल जाता है।