योगी सरकार ने विरासत का पुनरुद्धार करा विश्व में अपने धर्म और संस्कृति का लहराया परचम

g
काशी की ऐतिहासिक और धार्मिक धरोहर विश्व भर के पर्यटकों को कर रही आकर्षित

योगी सरकार वाराणसी के सारनाथ में बौद्ध परिपथ का निर्माण करा संस्कृति के रोजगार को  दे रही बढ़ावा

वाराणसी, 11 फ़रवरी योगी सरकार ने अपनी विरासत का पुनरुद्धार कराके विश्व में अपने धर्म व संस्कृति का परचम लहराया है।यही ऐतिहासिक और धार्मिक धरोहर विश्व भर के पर्यटकों को आकर्षित कर रही है। वहीं दूसरी ओर योगी सरकार वाराणसी के सारनाथ में विकास से रोजगार उपलब्ध कराने के कार्य को मूर्तरूप दे रही है। तथागत की भूमि सारनाथ बौद्ध भिक्षुओं का तीर्थ स्थल माना जाता है। यहाँ विश्व भर से हर साल लाखों की तादात में पर्यटक आते हैं। ऐसे योगी सरकार विश्व बैंक सहायतित 90.20 करोड़ की लागत से प्रो-पुअर प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिये युद्धस्तर पर काम कर रही है।

a

वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने बताया कि सारनाथ में  प्रो-पुअर योजना के तहत  विकास का कार्य तेजी से चल रहा है। जिससे अधिक से अधिक पर्यटक यहाँ आएँ और रुकें। इससे सारनाथ के आस पास के रहने वाले लोगों की आय बढ़ेगी और रोज़गार के अवसर मिलेंगे।इस परियोजना की लागत 90.20 करोड़ है। प्रो-पुअर पर्यटन विकास परियोजना के अन्तर्गत सारनाथ बौद्ध परिपथ के विकास का कार्य विश्व बैंक से सहायतित है। वीडीए उपाध्यक्ष ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत सारनाथ के पूरे क्षेत्र को टूरिस्ट फ्रेंडली बनाया जा रहा है। योजना में पर्यटकों की सुविधा केंद्रों के अलावा स्थानीय लोगों के व्यापार का खास ध्यान रखा गया है ताकि यहां के लोगों का जीवन स्तर ऊपर उठ सके।

a

प्रो -पुअर योजना में पर्यटकों को मिलने वाली सुविधा और सौंदर्यीकरण
वीडीए उपाध्यक्ष ने बताया कि सारनाथ और उसके आसपास के चौराहों और तिराहों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है , जिसमें लास्ट माइल कनेक्टिविटी इसमें 29 स्मारकों को आपस में जोड़ना एवं जीर्णोध्दार का कार्य है, धर्मपाल मार्ग का सौंदर्यीकरण ,इस सड़क पर स्ट्रीट पेडेस्ट्रियन प्रामिनाड एवं स्ट्रीट लाइटिंग का कार्य हो रहा है। ऋषिपत्तन एवं अशोक मार्ग पर वेहिकुलर डेवलोपमेन्ट का कार्य ,डेवलपमेंट ऑफ़ क्रासिंग ( मार्कर पिलर -ऐतिहासिक स्तंभ ) हेरिटेज स्ट्रीट लाइट,फसाड लाइट,व्यवस्थित पार्किंग होगा,स्थानीय ठेलों खोमचे वालों का पुनर्वास किया जाएगा। इसके लिए ख़ास कस्टमाइज़्ड मोबाइल वेह्किल्स की व्यवस्था होगी। हेरिटेज लुक वाले कियोस्क होंगे , जिसमें बनारसी समेत किसी भी देश के विशेष का खानपान की सुविधा होगी। साथ ही सोविनियर, जीआई उत्पाद, ओडीओपी आदि की दुकानें भी होगी। ख़ूबसूरत पैडेस्ट्रियल पथ को पर्यटकों के बैठने के लिए आरामदायक बनाया जा रहा। इसके अलावा प्लांटेशन -लैंड स्केपिंग, बुद्धिस्ट थीम पर साइनेज एवं इंटरप्रेटेशन वाल देखने को मिलेंगे। सारनाथ सीसीटीवी, वाई-फाई एवं एलईडी स्क्रीन से लैस होगा। दिव्यांगजनों एवं वृद्ध पर्यटकों की सुविधा के लिए गोल्फ कार्ट की व्यवस्था की योजना है। ओवरहेड तारों को अंडरग्राउंड किया जा रहा है। आधुनिक जन सुविधाएं एवं पेयजल की सुविधाएं ,रेन वाटर हार्वेस्टिंग सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर्यटक सूचना केंद्र का कार्य एवं अन्य आवश्यक पर्यटक सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

a

a

a

a

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story