वाराणसी में लो-प्रेशर की समस्या, घरों तक पहुंचने से पहले ही बह जा रहा पेयजल, कई इलाकों में पानी की दिक्कत 

नले

वाराणसी। गर्मी में वाराणसी में लो-प्रेशर की समस्या गंभीर हो गई है। कई इलाकों में पानी घरों तक पहुंचने से पहले ही नालियों में बह जा रहा है। दरअसल, गंगा का जलस्तर इस समय काफी नीचे खिसक गया है। इसकी वजह से दिक्कत बढ़ गई है। 

लोगों की मानें तो कई इलाकों में पानी काफी कम फोर्स से पहुंच रहा है। साढ़े तीन लाख से अधिक आबादी इससे प्रभावित है। दरअसल, गर्मी में गंगा का जलस्तर लगातार नीचे जाने से जलापूर्ति पर भी असर पड़ा है। कई इलाकों में लो प्रेशर से पानी की आपूर्ति की जा रही है। इस समय गंगा का जलस्तर 57.74 मीटर है। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार औसतन हर दिन 4 सेंटीमीटर पानी नीचे जा रहा है। यही हाल रहा तो आने वाले दिनों में दिक्कत और बढ़ जाएगी। शहर के सामने घाट, गांधीनगर, सुंदरपुर, लंका, लल्लापुरा, औरंगाबाद, सिगरा, चेतगंज, पांडेपुर, हुकुलगंज पांडेयपुर आदि इलाकों में 15 दिन से पानी बहुत कम आ रहा है। अर्दली बाजार, टकटकपुर, महावीर मंदिर चौराहा के आसपास पानी नहीं मिलने से लोगों को परेशानी बढ़ गई है। शिकायत के बाद भी लोगों की समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। 

ट्यूबवेल में खराबी के बाद वरूणापार क्षेत्र के हुकुलगंज, बघवानाला, नईबस्ती में पेयजल संकट है। इन इलाकों में रहने वाले लोग बूंद- बूंद पानी के लिए भटक रहे हैं। मरम्मत के बाद पानी की आपूर्ति हुई तो कई इलाकों में कम प्रेशर पर पानी आ रहा है। जलकल सचिव ओपी सिंह का कहना रहा कि गर्मी में गंगा का जलस्तर नीचे चले जाने की वजह से दिक्कत आई है। वैसे नलकूपों से जलापूर्ति कराई जा रही है। जहां भी समस्या की सूचना मिल रही है, तत्काल ठीक कराया जा रहा है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story