NSS के छात्रों का कबीर प्राकट्य स्थल पर सात दिवसीय शिविर की शुरुआत

a
वाराणसी। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के राष्ट्रीय सेवा योजना का सात दिवसीय शिविर रविवार को लहरतारा स्थित कबीर प्रकट स्थल पर प्रारंभ हुआ। 25 मार्च तक चलने वाले सात दिवसीय शिविर का आयोजन के प्रथम सत्र में स्वयंसेवकों द्वारा लक्ष्यगीत के गायन के उपरांत योगाभ्यास किया गया। जिसके पश्चात राष्ट्रीय सेवा योजना की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि तथा उनके उद्देश्यों पर विस्तृत चर्चा की गई।


द्वितीय सत्र में आगामी छ: दिवसों में संपादित की जाने वाली गतिविधियों, कार्य योजनाओं तथा इनके क्रियान्वयन हेतु स्वयंसेवकों की विभिन्न समितियां गठित की गयीं। मध्यान्ह भोजन के उपरांत तृतीय सत्र में सभी स्वयंसेवकों ने शिविर स्थल की साफ-सफाई का कार्य किया तथा 'निक्षय दिवस' की प्रासंगिकता पर बौद्धिक चर्चा की गई।


चतुर्थ सत्र में स्वयंसेवकों के एक समूह के द्वारा नई बस्ती के आशा एवं आंगनवाड़ी के महिलाओं से मुलाकात कर बस्ती में रहने वाले ऐसे लोगों के बारे में जानकारी जुटाई गई जो क्षय रोग से ग्रसित है। एनएसएस के विशेष शिविर का आयोजन डॉ. दुर्गेश कुमार उपाध्याय के नेतृत्व में प्रारंभ हुआ।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story