राबर्टसगंज में पर्यावरण संरक्षण एवं आजीविका समृधि के लिए वृहद पौंधरोपण कार्यक्रम का आयोजन 

cv

वाराणसी। राबर्टसगंज, जिले के रौंप ग्राम के घसिया बस्ती में पर्यावरण संरक्षण एवं आजीविका समृधि के लिए वृहद पौंधरोपण कार्यक्रम में तीन हजार (3000) फलदार वृक्षों (आम अमरुद, नीबूं,) के साथ सागौन, नीम के पौधे का रोपण किया गया। जिले के रौंप ग्राम के घसिया बस्ती में जनमित्र न्यास / मानवाधिकार जननिगरानी समिति, (JMN / PVCHR ) इंटरनेशनल रिहैबिलिटेशन कौंसिल ऑफ टॉर्चर (IRCT) के द्वारा इंडो जर्मन सोसाइटी रेमसाइड जर्मनी के सहयोग से तीन हजार ( 3000 ) अमरुद और निम्बू के फलदार वृक्षों के साथ - साथ नीम, सागौन एवं बांस के पौधों रोपण किया गया। 

ccv

पौंधा रोपण कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि जिले के सांसद पकौड़ी लाल कोल द्वारा नीम और सागौन का पौधा लगाकर किया गया। विदित हो कि, रौंप घसिया बस्ती के समुदाय लगातार आर्थिक संकट और बच्चों में कुपोषण, से जूझता रहता है, विस्थापित होने के कारण उन्हें कई बार शोषण का शिकार होना पड़ता है। जिसका सीधा प्रभाव उनके सामाजिक, आर्थिक विकास पर पड़ता है, ऐसे में उनकी पोषण आवश्यकता और आर्थिक विकास कि दृष्टिकोण से प्रति परिवार छ: अमरुद और छ: निम्बू के फलदार पौंधो का रोपण किया गया। 

c

इस अवसर पर मुख्य अतिथि जिले के सांसद ने सन्देश दिया कि, स्वस्थ वातावरण और सुरक्षित जीवन के लिए वृक्षारोपण करना आवश्यक है। वृक्षारोपण से पेड़ों की संख्या बढ़ेगी, हमारी प्रकृति हरी-भरी होगी। वहीं कृषि वैज्ञानिक डॉ. शैलेन्द्र सिह ने पौधों को लगाने कि विधि एवं देखभाल करने के तरीके को विस्तार से बताया कि जिससे आने वाले समय में अच्छी मात्रा में फल पैदा किया जा सके। संस्था के निदेशक डॉ. लेनिन रघुवंशी ने कहा कि, घसिया समुदाय में बड़ी संख्या में पौधे लगाने का उद्देश्य पर्यावरण को संरक्षित करने के साथ - साथ बच्चों को गुणवत्तापूर्ण पोषक फल आसानी से मिल सके।

sfd

संस्था की कार्यक्रम निदेशक शिरीन शबाना खान ने कहा कि, फलों का बेहतर स्वास्थ्य के लिए अपना महत्व है। परिवार में फल कि उपलब्धता उनके बेहतर जीवन स्तर को प्रदर्शित करता है, संस्था की मैनेजिंग ट्रस्टी श्रुति नागवंशी ने कार्यक्रम का संचालन किया।
इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से संस्था से अभिमन्यु प्रताप, मंगला प्रसाद, छाया कुमारी, आनन्द निषाद, रिंकू पाण्डेय, सुशील चौबे, प्रतिमा पाण्डेय, सुभाष प्रसाद, शोभनाथ, ब्रिजेश, विनोद, राजेन्द्र प्रसाद, ज्योति कुमारी, संजय कुमार और पिंटू गुप्ता आदि उपस्थिति रहे। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story