कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में होगी मासिक परीक्षा, छात्राओं के एकेडमिक प्रोफाइल में जुड़ेंगे अंक 

नले

वाराणसी। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में अब मासिक परीक्षा ली जाएगी। इसके अंक छात्राओं के शैक्षणिक प्रोफाइल में जोड़े जाएंगे। सभी विषयों की परीक्षा के लिए एक टेस्ट कापी बनाई जाएगी। उस पर अंकित अंक सुरक्षित रखे जाएंगे। हर माह की पहली और दूसरी तारीख तक और अवकाश होने की स्थिति में अगले दो दिनों के अंदर सभी विषयों की परीक्षा करा ली जाएगी। 

महानिदेशक स्कूल शिक्षा व राज्य परियोजना निदेशक कंचना वर्मा ने इसको लेकर आदेश जारी किए हैं। इसके बाद शिक्षा विभाग तैयारी में जुट गया है। वाराणसी में सात कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय हैं, जहां छात्राएं रहकर शिक्षा ग्रहण करती हैं। समग्र शिक्षा राज्य परियोजना कार्यालय ने विद्यालयों के गुणवत्तापूर्ण संचालन के लिए छात्राओं के बेसलाइन असेसमेंट, मूल्यांकन के साथ मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक व वार्षिक परीक्षा कराने का निर्देश दिया था। 

शासन का निर्देश है कि स्कूल स्तर पर ही प्रश्नपत्र बनाकर हर माह छात्राओं की परीक्षा ली जाए और प्रश्नपत्रों को विद्यालय में सुरक्षित रखा जाए। कस्तूरबा विद्यालयों के निरीक्षणकर्ता अधिकारी कापियों के मूल्यांकन के बाद उन पर अपनी रिपोर्ट लिखेंगे।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story