CBSE में स्क्रूटनी के लिए आवेदन कल से, 500 रुपये लगेगा शुल्क 

vns

वाराणसी। सीबीएसई का परिणाम जारी होने के बाद अब 17 मई से स्क्रूटनी के लिए आवेदन शुरू होंगे। बोर्ड की वेबसाइट पर पांच दिन तक ही आवेदन का मौका मिलेगा। इससे संतुष्ट न होने पर कापी की फोटो प्रति ले सकते हैं। इसके बाद पीस जमा करके उत्तर की जांच भी करवा सकते हैं। यह प्रक्रिया जून तक पूरी होगी। 

सीबीएसई बोर्ड ने सोमवार को 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी किया था। अब स्क्रूटरी के लिए गाइडलाइन जारी की गई है। स्क्रूटनी के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर 17 मई की सुबह लिंक जारी कर दिया जाएगा। उसके माध्यम से प्रति विषय 500 रुपये शुल्क जमा करके 21 मई तक आवेदन किया जा सकेगा। 

आवेदन होने के बाद कापियों की स्क्रूटनी होगी। सप्ताह भर में स्क्रूटनी का परिणाम वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। परिणाम देखने के बाद जो विद्यार्थी संतुष्ट नहीं होंगे, वह अपनी कापी की फोटो प्रति ले सकते हैं। कापी की फोटो प्रति लेने के लिए वेबसाइट पर एक और दो जून को आवेदन होगा। 

प्रति कापी 700 रुपये शुल्क जमा करना होगा। कापी देखने के बाद यदि किसी विद्यार्थी को लगता है कि गलत मूल्यांकन किया गया है तो वह छह व सात जून को दोबारा से मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकता है। इसके लिए प्रति प्रश्न 100 रुपये शुल्क जमा करने होंगे।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story