साप्ताहिक सांस्कृतिक संगम उत्कर्ष : चौथे दिन विद्यापीठ में आयोजित हुआ खेलकूद, निकाली गयी पर्यावरण संरक्षण रैली 

 
dg

वाराणसी। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में चल रहे साप्ताहिक सांस्कृतिक समागम उत्कर्ष के चौथे दिन खेलकूद का आयोजन हुआ। इसमें बीए फर्स्ट, सेकनेड और थर्ड इयर के छात्र-छात्राओं के अलावा एम सेकेण्ड और थर्ड सेमेस्टर के छात्रों ने प्रतिभागा किया। इसके पहले पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण को लेकर रैली भी निकाली गयी। यह रैली महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के समस्त परिसर में घूमती हुई पं जवाहरलाल नेहरू क्रीडागन में समाप्त हुई। रैली के बाद पंडित जवाहरलाल नेहरू क्रीड़ांगन में खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ गुब्बारों को उड़ाकर किया गया।

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में कार्यक्रम का शुभारंभ वृक्षारोपण से हुआ जिसमें समाजशास्त्र विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो. रेखा, शिक्षा संकाय के डीन तथा शारीरिक शिक्षा विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. सुशील कुमार गौतम, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ की चीफ प्राक्टर प्रो. अमिता सिंह, समाज विज्ञान संकाय के संकायाध्यक्ष प्रो. बृजेश कुमार सिंह ,डॉ भारती रस्तोगी, डॉ सौम्या यादव, डॉ.राहुल गुप्ता, डॉ. जयप्रकाश यादव, डॉ अशोक कुमार श्रीवास्तव, डॉ. संजय सोनकर, डॉ. सुरेंद्र कुमार, डॉ मनीषा देवी, डॉ. चंद्रशेखर ने समाज विज्ञान संकाय के प्रांगण में वृक्ष लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

इस दौरान समाजशास्त्र विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो. रेखा ने कहा कि खेलकूद से विद्यार्थियों में उत्कृष्ट व्यक्तित्व का विकास होता है क्योंकि इससे उनमें सहयोग, प्रतियोगिता, समर्पण तथा हम की भावना का विकास होता है जो कि एक सशक्त समृद्ध तथा संतुलित समाज के निर्माण के लिए अत्यंत अनिवार्य है। इसी दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए ये आयोजन किया गया। 

आज के आयोजनों में प्रमुख रूप से 100 मीटर की दौड़ में बालिका वर्ग में बीए तृतीय वर्ष की रोशनी यादव को प्रथम स्थान तथा बीए द्वितीय सेमेस्टर की साक्षी तिवारी और निहारिका यादव को क्रमशः द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। बालक वर्ग में बीए तृतीय वर्ष के दिलीप यादव को प्रथम स्थान बीए द्वितीय सेमेस्टर के आदर्श सोनकर को द्वितीय स्थान तथा एमए द्वितीय सेमेस्टर के रविंद्र कुमार को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। रिले रेस में बीए द्वितीय सेमेस्टर को प्रथम स्थान बीए तृतीय वर्ष को द्वितीय स्थान तथा एमए चतुर्थ सेमेस्टर को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। 

रस्साकशी की प्रतियोगिता में बालिका वर्ग में एमए चतुर्थ सेमेस्टर की टीम विजेता रही, तथा एमए द्वितीय सेमेस्टर की टीम उपविजेता रही। बालक वर्ग की रस्साकशी प्रतियोगिता में एमए चतुर्थ सेमेस्टर विजेता तथा बीए द्वितीय सेमेस्टर की टीम उपविजेता रही। बालक वर्ग की कबड्डी प्रतियोगिता में बीए द्वितीय सेमेस्टर की टीम विजेता तथा एमए द्वितीय सेमेस्टर की टीम उपविजेता रही। बालिका वर्ग की कबड्डी प्रतियोगिता में एमए द्वितीय सेमेस्टर की टीम विजेता तथा तथा एमए चतुर्थ सेमेस्टर की टीम उप विजेता रही। बालिका वर्ग की खो-खो प्रतियोगिता में बीए द्वितीय सेमेस्टर विजेता तथा एमए चतुर्थ सेमेस्टर उपविजेता रही।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story