वाराणसी : महिला कला प्रशिक्षण केंद्र का हुआ उद्घाटन, ग्रामीण महिलाओं के हुनर को मिलेगी पहचान, मिलेगी टेक्निकल ट्रेनिंग

,,,,mm

वाराणसी। भारत सरकार के वैज्ञानिक और ओद्योगिक अनुसन्धान विभाग के सहयोग से साईं इंस्टिट्यूट ऑफ़ रूरल डेवलपमेंट के तत्वाधान में गुरुवार को पिंडरा विकास खंड की ग्रामीण व हुनरमंद महिलाओं के हुनर को तकनीक के माध्यम से प्रशिक्षित कर उन्हें खुद की पहचान बनाने के लिए महिला कला प्रशिक्षण केंद्र” का मंगारी बाज़ार में उद्घाटन हुआ। जिसका शुभारंभ पिंडरा ब्लाक की पूर्व ब्लाक प्रमुख पूजा सिंह ने किया।

m

इस अवसर पर मुख्य अतिथि विकास खंड पिंडरा की पूर्व ब्लाक प्रमुख पूजा सिंह ने कहा कि आज हर किसी को स्वावलंबी बनाने कि जरुरत है। अपने हुनर और रूचि को पहचान कर अगर हम एक अच्छी ट्रेनिंग पा सके तो हम अपने कौशल को आगे अपने भविष्य में व्यवसाय के रूप में अपना सकते है। महिलाये यहां से बेहतर ट्रेनिंग से अपने हुनर को दे सकती है व्यवसाय का रूप दे सकती है एवं ये महिलाये आजीविका सुधारने के साथ-साथ गाँव की अर्थव्यवस्था में भी सहयोग करेंगी, ऐसा मुझे विश्वास है।

.,

कार्यक्रम  की अध्यक्षता कर रहे बीजेपी जिला युवा मोर्चा के मीडिया प्रभारी आशीष चौबे ने कहा कि आज कि नारी सशक्त है वो घर कि और बाहर कि जिम्मेदारी बहुत अच्छे से संभाल सकती है। आज वो अपने हुनर को पहचान कर उसी दिशा में आगे बढ़कर समाज में खुद कि एक पहचान बना रही है।

प्रशिक्षण केंद्र की मैनेजर सोना अग्रवाल ने कहा कि महिलाओं के हुनर को तकनीक के माध्यम नयी पहचान देने व उन्हें निखारने के उद्देश्य से ही ‘महिला कला प्रशिक्षण केंद्र’ का शुभारंभ किया गया हैं, जिससे महिलाएं तकनीक के सहयोग से सीखकर के ना सिर्फ आत्मनिर्भर बने बल्कि वे समाज के लिए प्रेरणा दायक भी बने।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए साईं इंस्टिट्यूट के प्रोजेक्ट मैनेजर आदित्य कुमार ने कहा कि इस सेंटर से न सिर्फ महिलाओं को उनके हुनर के हिसाब से प्रशिक्षित किया जायेगा। बल्कि यहां कि महिलाओं का एक स्किल स्किल कार्ड भी बनेगा, जिससे ये महिलाएं सरकार कि सुविधाओ का लाभ और अपने उत्पादों को बाज़ार भी दे सके और महिलाओ के बने उत्पादों को संस्था हुनर-ए-बनारस के प्लेटफोर्म से ऑनलाइन व ऑफलाइन से एक ग्लोबल बाज़ार भी देंगा|

इस अवसर पर दीक्षा सिंह, पूरन अग्रवाल, हर्ष सिंह, राजेश कुमार, जन विकास समिति कि कॉर्डिनेटर हेमलता पटेल, राजेश कुमार आदि उपस्थित रहे|

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story