वाराणसी : राजकीय बीज गोदाम पर पहुंचा तोरिया का बीज, किसानों में नहीं हुआ वितरित, अभी लाभार्थियों के चयन में ही उलझा है कृषि विभाग 

seed

वाराणसी। इस बार मानसून ने किसानों का साथ नहीं दिया। इस वजह से चिरईगांव क्षेत्र में खरीफ सत्र में खेत खाली हैं। किसानों ने इसमें तोरिया (सरसो) की अग्गल प्रजातियों की खेती की योजना बनाई है, लेकिन कृषि विभाग की सुस्ती उनकी मंशा पर पानी फेर रही। राजकीय बीज गोदाम में सरसो का बीज आया है, हालांकि अभी तक किसानों में वितरित नहीं किया गया। अभी विभाग लाभार्थियों के चयन में ही जुटा है। 


गोदाम में आया 50 पैकेट मिनी किट 
राजकीय बीज गोदाम में बीज का 50 पैकेट मिनी किट आया है। कृषि विभाग की ओर से चयनित किसानों में इसका वितरण किया जाना है। विभाग अभी तक लाभार्थी किसानों का चयन नहीं कर सका है। इसकी वजह से विलंब हो रहा है। बीज न मिलने की वजह से किसानों में संशय बरकरार है। जिला कृषि अधिकारी संगम सिंह मौर्या ने बताया कि तोरिया का बीज मिनी कीट वितरण अन्य विकास खण्डों में किया जा रहा है। चिरईगांव में बीज वितरण न होने के मामले के बाबत संबंधित अधिकारियों से बात करने की बात कही। राजकीय बीज विक्रय केन्द्र के प्रभारी कमलेश प्रजापति का कहना है कि तोरिया बीज का 50 पैकेट मिनी कीट निःशुल्क वितरण हेतु आया है। किसानों के चयन उपरांत वितरण किया जाएगा।


एडीओ एजी छुट्टी पर, प्रभारी आते ही नहीं 
ब्लाक में तैनात सहायक विकास अधिकारी कृषि अवकाश पर हैं। हरहुआ विकास खंड के सहायक विकास अधिकारी कृषि को अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। लेकिन वे कभी नहीं आते हैं। इसकी वजह से बीज वितरण का काम रुका हुआ है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story