सम्पूर्णानंद संस्कृत विवि. के मेधावियों को छात्रवृत्ति के लिए भेजा प्रस्ताव-कुलपति 

vc

वाराणसी। सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. हरेराम त्रिपाठी ने शास्त्री व आचार्य के मेधावी 100-100 छात्रों को दो व तीन हजार रूपये छात्रवृत्ति देने का प्रस्ताव उप्र. संस्कृत संस्थान को प्रस्ताव भेजा है।

कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय के विधार्थी मेधा के धनी और अति सामान्य परिवार के होते हैं। वह किसी तरह वाराणसी आकर शास्त्री, आचार्य में प्रवेश ले पाते हैं। लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होती है। इसे देखते हुए मैने उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान, लखनऊ के निदेशक पवन कुमार के साथ एक बैठक कर शास्त्री एवं आचार्य के 100-100  विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष क्रमशः दो हजार व तीन हजार रुपये छात्रवृत्ति दिये जाने से सम्बंधित एक प्रस्ताव भेजा है। कुलपति प्रो. हरेराम त्रिपाठी ने बताया कि छात्रवृत्ति के लिए उप्र. संस्कृत संस्थान को 50 लाख रुपये का प्रस्ताव दिया गया है। संस्थान के आला अधिकारियों ने सहयोग का आश्वासन दिया है। विद्यार्थियों को छात्रवृति मिलने छात्रों की अभिरुचि बढे़गी।

कालिदास जयंती पर होगा पुरातन छात्र सम्मेलन 
कुलपति प्रो. हरेराम त्रिपाठी ने बताया कि विश्वविद्यालय के पुरातन विद्यार्थी वैश्विक स्तर पर विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत हैं। प्रथम चरण में वरिष्ठतम विद्यार्थियों को 4 नवम्बर को महाकवि कालिदास जयंती समारोह में आमंत्रित किया जायेगा।

कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय के विद्यार्थी संस्कृत के प्रचार-प्रसार हेतु देश के अनेकों विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों व शिक्षण संस्थानों में अध्यापन कार्य करते हुये बहुतायत संस्थानों के कुलपति पद के दायित्व का निर्वहन कर रहे हैं। अनेकों विद्यार्थी भारतीय सेना में नियुक्त होकर देश की सेवा कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस तरह से विश्वविद्यालय के उत्सवों एवं महोत्सवों में पुरातन छात्रों का सम्मेलन भी होता रहेगा। इससे वर्तमान विद्यार्थियों को संस्कृत के अध्ययन के परिणाम और प्रभाव का अनुभव होगा। साथ ही उन्हें विभिन क्षेत्रों मे आगे बढ़ने की प्रेरणा के साथ रोजगार के विभिन्न आयामों से जुड़ने लाभ प्राप्त होगा। कुलपति प्रो. हरेराम त्रिपाठी ने बताया कि नैक और एनआइआरएफ में अच्‍छी ग्रेडिंग के लिए ऐसे आयोजन आवश्यक हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story