राष्ट्रीय शिक्षा नीति से विद्यार्थियों के रोजगार के नए आयाम खुलेंगे- प्रोफेसर रेखा

vidya

वाराणसी। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित साप्ताहिक सांस्कृतिक संगम ‘उत्कर्ष‘ के पांचवें दिन शुक्रवार को वाद-विवाद और क्विज प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इसमें विभाग के बीए द्वितीय सेमेस्टर व तृतीय वर्ष, एमए द्वितीय सेमेस्टर और चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थियों ने भाग लिया। 

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्र, छात्राओं में सामान्य ज्ञान, काशी विद्यापीठ तथा राष्ट्र के इतिहास और समाजशास्त्र विषय से संबंधित ज्ञान के स्तर को जांचना था। कार्यक्रम में समाजशास्त्र विभाग की विभागाध्यक्ष प्रोफेसर रेखा ने अध्यापकों तथा विद्यार्थियों का स्वागत किया। उन्होंने कहाकि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन से विद्यार्थियों के रोजगार के नए आयाम खुलेंगे। इस दौरान क्विज प्रतियोगिता के प्रतिभागियों से विभिन्न समसामयिक विषयों पर प्रश्न पूछे गए। इसमें आजादी का अमृत महोत्सव, कार्यपालिका, विधायिका, काशी विद्यापीठ, स्वतंत्रता संग्राम और समाजशास्त्र आदि विषयों पर प्रश्न पूछे गए। इसके बाद व्यक्तित्व निर्माण में ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2022 की भूमिका‘ विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

प्रतियोगिता में सुचिता पाठक, अनन्या सिंह, आशुतोष कुमार तिवारी, अभिषेक सिंह, आशुतोष चौरसिया आदि ने भाग लिया। कार्यक्रम के अंत में डॉ. राहुल गुप्ता ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2022 पर कहा कि इस नीति के परिणामस्वरूप विद्यार्थियों में कौशल विकास होगा और स्थानीय भाषा को पहचान मिलेगी। उनका मानना था कि अंग्रेजी की अनिवार्यता के कई विद्यार्थी अंग्रेजी न आने के कारण पीछे रह जाते हैं। इस शिक्षा नीति से इस समस्या का निदान होगा। संचालन डॉ. संजय सोनकर ने और धन्यवाद ज्ञापन डॉ. मनीषा देवी ने किया।

कार्यक्रम में प्रोफेसर अमिता सिंह कुलानुशासक, डॉ. भारती रस्तोगी, डॉ. राहुल गुप्ता, डॉ. अशोक कुमार श्रीवास्तव, डॉ. मनीषा देवी, डॉ. सुरेंद्र कुमार, डॉ. संजय सोनकर, डॉ. चंद्रशेखर, राजनाथ पाल, सतीश तिवारी, शोध छात्र धर्मेंद्र कुमार, संगीता, अमृता सिंह, पूजा सिंह, स्मृति, रविदास, पूजा भारतीय, नंदलाल, सोनी पाल, शिल्पी चौबे, पिंकी सोनकर, पूनम वर्मा आदि रहीं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story