काशी विद्यापीठ: अमृत महोत्सव में याद किये गये राष्ट्रनायक, देशभक्ति गीतों ने समा बांधा 

hhh

वाराणसी। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ की राष्ट्रीय सेवा योजना एवं मनोविज्ञान विभाग के तत्वावधान में भारत सरकार के आज़ादी के अमृत महोत्सव व हर घर तिरंगा अभियान के तहत शनिवार को मनोविज्ञान विभाग में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस मौके पर ‘भारत छोड़ो आंदोलन (8 अगस्त 1942) का स्वतंत्रता में योगदान‘ विषय पर आयोजित कार्यक्रम में वक्ताओं ने राष्ट्र के महानायकों को याद किया। मुख्य अतिथि मनोविज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. रश्मि सिंह ने भारत छोड़ो आंदोलन के प्रखर स्वरूप को परिभाषित किया और देशभक्ति गीत की प्रस्तुति दी। देशभक्ति गीत ने छात्र-छात्राओं को भावविभोर कर दिया। राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ. केके सिंह ने 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन में गांधीजी के योगदान व आंदोलन की पृष्ठभूमि पर विस्तार से चर्चा की। डॉ. सिंह ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो के माध्यम से देशभक्ति की भावना को वर्णित किया। इस आयोजन में 10 छात्र-छात्राओं ने भारत छोड़ो आंदोलन से संबंधित नारे, कविताएं एवं देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति दी। संचालन स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की छात्राएं इवा सेठ एवं श्रुति गुप्ता, धन्यवाद ज्ञापन डॉ. मुकेश कुमार ने किया। डॉ. दुर्गेश ने कार्यक्रम के अंत में एक देश भक्ति गीत - अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों... की भावपूर्ण प्रस्तुित दी।

इस मौके पर छात्रों ने भारत को विश्व गुरु बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान ‘करेंगे और करके ही छोड़ेंगे‘ के साथ जुड़ने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में मनोविज्ञान विभाग की प्राध्यापिका डॉ. दीपमाला सिंह बघेल, डॉ. संतोष कुमार सिंह, डॉ. रश्मि रानी, डॉ. कंचन शुक्ला, कर्मचारियों व छात्र-छात्राओं ने सहयोग किया। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story