अमृत जन्मोत्सव पर हिन्दी-संस्कृत साहित्य पर होगी चर्चा, डॉ राजेंद्र प्रसाद पांडेय की दो कृतियों का होगा लाकार्पण

अमृत जन्मोत्सव पर हिन्दी-संस्कृत साहित्य पर होगी चर्चा, डॉ राजेंद्र प्रसाद पांडेय की दो कृतियों का होगा लाकार्पण

वाराणसी। कवि-कथाकार और चिंतक डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद पांडेय के अमृत जन्मोत्सव पर 25 और 26 जून को डॉ राजेंद्र प्रसाद पांडेय स्मृति समारोह होगा। रथयात्रा स्थित कन्हैयालाल मोतीवाला स्मृति भवन में होने वाले इस कार्यक्रम में देश के पद्मश्री अभिराज राजेंद्र मिश्र, विभूति नारायण राय, अच्युतानंद मिश्र, ऊषा किरण खान, नासिरा शर्मा समेत कई विद्वान और चिंतक भाग लेंगे। इस दौरान सर्जकों का सम्मान भी किया जाएगा। 

डॉक्टर पांडेय की दो कृतियों (साहित्य का आभा मण्डल और नंदिया नावे संजोग) के साथ-साथ उन पर प्रकाशित स्मृति ग्रन्थ सर्जना शिखर राजेन्द्र प्रसाद पाण्डेय का व्यक्तित्व और कृतित्व का लोकार्पण भी होगा। पराड़कर स्मृति भवन में गुरुवार को आयोजित प्रेसवार्ता में नांदी सेवा समिति की अध्यक्ष डॉ शशिकला पांडेय ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दो दिनों में चार सत्रों में स्मृति समारोह होगा। इस दौरान हिन्दी और संस्कृत साहित्य के विविध पक्षों पर विचार-विमर्श होगा।

डॉ शशिकला पांडेय ने बताया कि इस समारोह का उद्देश्य लोग का धर्म, अध्यात्म, वेद, पुराण, भाषा, विज्ञान, प्रकृति, पर्यावरण और हमारी प्राचीन जीवन पद्धति के विषय में विचार करने और नई दृष्टि देने में सक्षम साहित्य की और रूख किया जा सके। अच्छे साहित्य की पहचान है कि वह पथ प्रदर्शन भी करता है और जीवन में सकारात्मक परिवर्तन भी लाता है। 

बताया कि डॉ पाण्डेय के की रची गई विद्वतापूर्ण व कलापूर्ण रचनाएं हमारे समाज में अलक्षित न होने पाए इसके लिए नांदी सेवा न्यास कृत संकल्प है और इसी संकल्प को दृष्टिगत रखते हुए नान्दी सेवा न्यास के सदस्य उनकी कृतियों के प्रकाशन और प्रचार-प्रसार में संलग्न है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story