पं दीनदयाल और कबीरचौरा अस्पताल में दिव्यांगता प्रमाण-पत्र जारी करने के दौरान दिव्यांगजनों के बैठने की हो सही व्यवस्था - CDO

SSPG और कबीरचौरा अस्पताल में दिव्यांगता प्रमाण-पत्र जारी करने के दौरान दिव्यांगजनों के बैठने की हो सही व्यवस्था - CDO

वाराणसी। मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल ने जिला प्रबंधन समिति (जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र), लोकल लेवल कमेटी, जिला दिव्यांगता समिति, विशिष्ट दिव्यांगता पहचान-पत्र की बैठक में बुधवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में स्थित जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र को भूतल पर स्थापित करने के वैकल्पिक स्थिति से मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय को निर्देशित किया।

सीडीओ ने सोमवार को पं दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय, पाण्डेयपुर व मंगलवार को श्री शिव प्रसाद गुप्त मंडलीय चिकित्सालय, कबीरचौरा में दिव्यांगता प्रमाण-पत्र जारी करने के दौरान दिव्यांगजनों के बैठने व पीने के पानी की उचित व्यवस्था किये जाने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया।

लोकल लेवल कमिटी का कार्यकाल पूरा हो जाने के कारण नयी कमेटी गठित किये जाने का निर्णय लिया गया। दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 के तहत निर्धारित 21 प्रकार की दिव्यांगता का व्यापक प्रचार-प्रसार कराकर मेडिकल बोर्ड से सभी प्रकार की दिव्यांगताओं में दिव्यांग प्रमाण-पत्र जारी किये जाने के लिए निर्देशित किया गया। 

दिव्यांगजनों के आधार कार्ड बनने में आ रही समस्याओं के दृष्टिगत बैंक व पोस्ट आफिस के अधिकारियों को इसके वैकल्पिक समाधान करने का निर्देश दिया गया। यूडीआईडी कार्ड बनाये जाने की गति में और तेजी लाये जाने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी व जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी को निर्देशित किया गया।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story