राशन दुकान के आवंटन में आवेदकों के साथ ग्रामीणों ने किया हंगामा

राशन दुकान के आवंटन में आवेदकों के साथ ग्रामीणों ने किया हंगामा


ग्रामीणों के विरोध के चलते स्थगित हुई कार्यवाही

हमीरपुर, 23 नवम्बर (हि.स.)। ग्राम पंचायत सुरौली बुजुर्ग के मजरा बड़ा कछार की राशन दुकान आवंटन में तीन आवेदन निरस्त करके चौथे आवेदन को स्वीकृत देने पर आवेदकों के साथ ग्रामीणों ने भेदभाव का आरोप लगाकर जमकर हंगामा काटा। ग्रामीणों के आक्रोश को देखकर एडीओ पंचायत को बैठक निरस्त करके अगली बैठक में कार्यवाही पूर्ण कराने का आदेश देने पड़े। इससे राशन की दुकान का आवंटन अधर में लटक गया है।

बड़ा कछार के राशन विक्रेता गंगादीन निषाद की दुकान अनियमितताएं पाए जाने पर निरस्त कर दी गई थी। नई दुकान के आवंटन के लिए आवेदन पत्र मांगे गए हैं। गांव के निवासी प्रेम कुमार निषाद, राजकुमारी निषाद, रूबी निषाद, राजकुमार निषाद ने दुकान पाने के लिए आवेदन किया था। दुकान चयन करने के लिए पंचायत भवन की जगह जूनियर हाईस्कूल में बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में एडीओ पंचायत मनफूल पाल, ग्राम प्रधान रामप्यारी निषाद, एडीओ आईएसबी उमाशंकर साहू, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी मनीष कौशिक ने मौजूद होकर कार्यवाही शुरू कराई। कार्यवाही में प्रेमकुमार को छोड़कर अन्य तीन आवेदकों के आवेदन अपूर्ण बताकर निरस्त कर दिए गए।जिससे बैठक में हंगामा खड़ा हो गया। आवेदन कर्ताओं ने आरोप लगाए कि बैठक में शासनादेशों का उल्लंघन किया गया है। लिहाजा आवेदन पूर्ण कराने के लिए समय दिया जाए।

आवेदकों के साथ अन्य ग्रामीणों के हंगामा खड़ा कर देने से पंचायत में कार्यवाही को अग्रिम आदेश तक स्थगित करके बैठक समाप्त करने का आदेश कार्यवाही रजिस्टर में दर्ज किया। तब कहीं जाकर हंगामा शांत हो सका। चर्चा है कि आक्रोशित ग्रामीणों ने कार्यवाही न करने पर विद्यालय गेट में ताला डाल दिया था। तब कहीं जाकर कार्यवाही स्थगित हुई थी। लेकिन सरकारी मशीनरी इस बात से साफ इंकार कर रही है।

ग्राम पंचायत सचिव मनीष कौशिक ने बताया कि नियमानुसार दुकान आवंटन के लिए सूचना ग्राम सचिवालय,विद्यालय के साथ डुगडुगी के माध्यम से जानकारी दी गई थी। उसके बाद भी ग्रामीण कार्रवाई से संतुष्ट नहीं थे। जिससे पर्यवेक्षक के निर्देश पर बैठक निरस्त कर दी गई थी। अब अगली तिथि तय करके कार्यवाही की जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story