फॉलोअप... श्रद्धा हत्याकांड आज दूसरा सेशन हो सकता है पॉलीग्राफ टेस्ट का !

फॉलोअप... श्रद्धा हत्याकांड आज दूसरा सेशन हो सकता है पॉलीग्राफ टेस्ट का !


नई दिल्ली, 25 नवंबर (हि.स.)। दक्षिण जिले के महरौली में श्रद्धा हत्याकांड के आरोपित आफताब पूनावाला का शुक्रवार को फिर पॉलीग्राफ टेस्ट हो सकता है। गुरुवार को आफताब की तबीयत खराब होने के कारण टेस्ट पूरा नहीं हो पाया। जिस कारण आज एक बार फिर आफताब के पॉलीग्राफ टेस्ट का दूसरा राउंड हो सकता है।

फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी के पीआरओ संजीव गुप्ता ने बताया कि आफताब को बुखार आ जाने के कारण पॉलीग्राफ टेस्ट पूरा नहीं किया जा सका। अगर आफताब की तबीयत ठीक हुई तो पुलिस उसे आज फिर से लैब लेकर आ सकती है। पॉलीग्राफी टेस्ट में एक और बात का खुलासा हुआ है। सूत्रों के मुताबिक आफताब ने क्राइम थ्रिलर मूवी दृश्यम भी देखी थी।

सूत्रों की माने तो कल आफताब से करीब 50 सवाल पूछे गए थे। उसे और प्रश्न करने थे। लेकिन तबीयत खराब होने के चलते पूछताछ बीच में रोक दी गई थी। इस दौरान उसने शुरू में पूरी एफएसएल की टीम को गुमराह करने की पूरी कोशिश की।

वहीं मनोवैज्ञानिकों को लगता है कि आफताब श्रद्धा से नफरत करता था। उसने श्रद्धा की हत्या गुस्से में नहीं बल्कि पूरी योजना के तहत किया है। वह श्रद्धा को पहले मार देना चाहता था, लेकिन कोई मौका उसे नहीं मिला। श्रद्धा को घूमने का बहुत शौक था और इसी बहाने से वह श्रद्धा को घुमाने उत्तराखंड और हिमाचल भी लेकर गया था।

सूत्रों की मानें तो आफताब ने पुलिस पूछताछ में ये भी बताया है कि उसका श्रद्धा के माता-पिता से भी झगड़ा हुआ था। मनोवैज्ञानिकों की टीम को लगता है कि आफताब ने कोर्ट में भले ही कहा है कि सब कुछ हिट ऑफ द मोमेंट में हुआ है मगर उसने जिस तरह से सवालों के जवाब दिए, उससे यह साफ है कि उसने श्रद्धा के शरीर के टुकड़े करने की योजना पहले ही कर ली थी।

उल्लेखनी है कि पॉलीग्राफ टेस्ट को लाई डिटेक्टर टेस्ट भी कहते हैं। इस टेस्ट में पूछताछ के दौरान शख्स की फिजिकल और मेंटल एक्टिविटी को मापा जाता हैं। इस टेस्ट में शख्स से पहले उसकी व्यक्तिगत जानकारी लेते हैं। इस दौरान साइकोलॉजिस्ट उसकी पल्स रेट, हार्ट बीट, ब्लड प्रेशर का माप लेते हैं। फिर उससे केस से जुड़े हुए सवाल पूछे जाते हैं, यदि शख्स झूठ बोल रहा होता है तो उसकी दिल की धड़कन, उसकी पल्स रेट आदि में परिवर्तन आ जाता है। जिससे पता लग जाता है आरोपित झूठ बोल रहा है या सच।

हिन्दुस्थान समाचार/अश्वनी

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story