मानसून की एंट्री होते ही बनारस में बढ़ गई आम की खपत, पहड़िया में प्रति दिन 70 से 80 गाड़ी आम की बिक्री

mango selling
वाराणसी। मानसून के एंट्री लेते बनारस में आम की खपत बढ़ गई है। इस समय बनारसी प्रतिदिन 400 टन से अधिक आम खा रहे हैं। पहड़िया मंडी में पश्चिमी उत्तर प्रदेश से इस समय 70 फीसदी आम आ रहा है। 

बनारसी लंगड़ा के अलावा विभिन्न इलाकों से देसी आम भी आ रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा मांग लंगड़ा व दशहरी की है। फुटकर सब्जी विक्रेताओं के मुताबिक, पिछले वर्ष की तुलना में इस बार आम के दाम में लगभग 20 फीसदी की तेजी है। पूर्वांचल की सबसे बड़ी मंडी पहड़िया में प्रतिदिन 70 से 80 गाड़ी आम आ रहा है। 

शहर में मानसून की एंट्री के बाद आम की खपत और बिक्री दोनों बढ़ी है। इसी कारण से आम की आवक भी इस समय ज्यादा है। पश्चिमी यूपी के जिलों से भी ज्यादा आम आ रहे हैं। मंडी के एक कारोबारी ने बताया कि पहले धूप से बिक्री कम थी, अब बारिश से तेजी आई है। कच्चा, दशहरी, लंगड़ा, चौसा, किसमात, रामखेड़ा, लखनऊवा फ़ज़ली, बिहार का रंगीला 20 से 50 रुपए प्रति किलो बिक रहा है।

आम की खरीदारी करने वालों में पूर्वांचल की जिलों के अलावा बिहार से भी कारोबारी आ रहे हैं। हालांकि इस माह के बाद आम की आवक घट जाएगी। इस समय पहड़िया में मोसम्मी, अनानास व डाब नारियल की भी आवक बढ़ी है।

बनारस में इस समय पश्चिमी यूपी के हरदोई, शाहजहांपुर, रामपुर, सहारनपुर, बरेली, बिजनौर, नगीना, धामपुर, अफजलगंज के अलावा मानिकपुर, प्रतापगढ़, लखनऊ, सीतापुर, मलिहाबाद, उत्तराखंड के रूढ़की, भगवानपुर बेहद आदि शहरों से आम आ रहा है ।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story