Varanasi Weather: वाराणसी में पूरी तरह एक्टिव हुआ मानसून, इस सप्ताह झमाझम बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल

weather
वाराणसी। शहर में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो चुका है। पिछले दो-तीन दिनों से हो रही बारिश से लोगों को राहत मिलती नजर आ रही है। वहीं दूसरी ओर धूप-छांव का आलम भी जारी है। जिसके कारण बीच-बीच में उमस भी कुछ पल के लिए हावी हो जा रही है। 

रविवार को जहां दो घंटे लगातार बारिश से लोगों को राहत मिली, वहीं सोमवार को धूप छांव के कारण उमस ने खूब सताया। हालांकि इस बीच गर्मी से काफी हद तक राहत मिल रही है। जनपद में इस समय मानसून पूरी तरह से एक्टिव है। 

Varanasi Weather

जून के आखिरी में मानसून ने वाराणसी में दस्तक दी। शुरुआती दिनों में बादल उमड़ते-घुमड़ते रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई। इससे उमस और बढ़ गई थी। हालांकि जुलाई की शुरुआत से ही मानसून एक्टिव हो गया। शनिवार और रविवार को वाराणसी में अच्छी बारिश हुई। रविवार को वाराणसी में 50 मिलीमीटर के आसपास बारिश रिकार्ड की गई। तेज बारिश के चलते शहर के कई इलाकों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई। सड़कों पर पानी भर गया। इससे लोगों को आवागमन में फजीहत झेलनी पड़ी।

weather

आईएमडी के मुताबिक 12 जुलाई तक मौसम ऐसा ही रहेगा। झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा। वाराणसी में जून और जुलाई माह में मिलाकर 140 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जो अभी औसत से 8 मिलीमीटर कम है। वाराणसी में जून व जुलाई में बारिश का औसत 148 मिलीमीटर है। आगे भी बारिश का दौर जारी रहेगा। ऐसे में अन्य जिलों की तरह वाराणसी में भी औसत से अधिक बारिश के आसार हैं।

varanasi weather

Varanasi Weather
 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story