महिला सम्मान बचत पत्र में वाराणसी यूपी में अव्वल, 21 हजार महिलाओं ने किया 1 अरब रुपये से अधिक निवेश

vns

वाराणसी। डाक घरों में संचालित बचत योजनाओं की लोकप्रियता आज भी कम नहीं हुई है। लोग इनमें पीढ़ी-दर-पीढ़ी निवेश करते आ रहे हैं। महिला सम्मान बचत पत्र में वाराणसी यूपी में अव्वल आया है। 21 हजार महिलाओं ने एक अरब रुपये से अधिक का निवेश किया। 

वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि परिक्षेत्र के डाकघरों में गत वित्तीय वर्ष में 5.44 लाख नए बचत खाता खोले गए और 1.40 लाख एनएससी व केवीपी सर्टिफिकेट जारी हुए। उन्होंने क्षेत्रीय कार्यालय में बचत सेवाओं की समीक्षा की। कहा कि वर्तमान में वाराणसी परिक्षेत्र में कुल 36.92 लाख बचत खाते संचालित हैं, जिनमें एसबी, आरडी, टीडी, एमआइएस, पीपीएफ, सीनियर सिटीजन, सुकन्या खाते शामिल हैं। 

पोस्टमास्टर जनरल ने कहा कि आज़ादी के अमृत काल में महिलाओं के लिए आरम्भ 'महिला सम्मान बचत पत्र' को भी महिलाओं ने हाथों-हाथ लिया है। 1 अप्रैल, 2023 से आरंभ इस योजना में पूरे उत्तर प्रदेश में गत वित्तीय वर्ष में लगभग 80 हजार महिलाओं ने लगभग 6.94 अरब रुपये का निवेश किया है। इसमें भी वाराणसी परिक्षेत्र में सर्वाधिक 21 हजार महिलाओं ने 1.2 अरब रूपये से ज्यादा का निवेश कर रिकॉर्ड बनाया है। इसी क्रम में एक अभिनव पहल के तहत 50  गांवों में हर परिवार की एक महिला का 'महिला सम्मान बचत पत्र' जारी करते हुए इन्हें 'सम्पूर्ण महिला सम्मान बचत पत्र ग्राम' में तब्दील किया जा चुका है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story