वाराणसी : गंगा आरती के दौरान नहीं चलेंगी छोटी नावें, पर्यटकों की सुरक्षा के मद्देनजर फैसला 

ganga aarti varanasi

वाराणसी। गंगा आरती के दौरान शाम 4 से रात आठ बजे तक 600 छोटी नौका का संचालन नहीं किया जाएगा। वहीं दशाश्वमेध घाट के किनारे गंगा में खड़ी भी नहीं हो सकेंगी। पर्यटकों की सुरक्षा के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। 

वर्तमान में गंगा में करीब 600 छोटी नौका हैं। जल पुलिस प्रभारी मिथिलेश यादव के अनुसार गंगा आरती के दौरान सैलानियों की सर्वाधिक भीड़ दशाश्वमेध और शीतला घाट पर होती है। इस दौरान लगभग 1500 छोटी नावों पर सवार होकर सैलानी गंगा आरती देखते हैं। इनमें छोटी चप्पू वाली नौकाएं भी शामिल रहती हैं। उन्होंने बताया कि पर्यटकों की भीड़ के मद्देनजर सुरक्षा कारणों से यह पाबंदी लगाने का निर्णय लिया गया है। 

मां निषादराज सेवा न्यास के अध्यक्ष के अनुसार काशी आने वाले पर्यटक सुरक्षित तरीके से गंगा आरती देख सकें, इसके लिए यह फैसला लिया गया। जल पुलिस के मुताबिक आरती के बाद नौकाएं अपने लेन में ही चलेंगी। अस्सी की ओर जाने वाली नौका घाट किनारे से और अस्सी से आने वाली नौका दूसरे छोर से चलेगी।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story