वाराणसी : ककरमत्ता फ्लाईओवर के नीचे बनेगा प्लेइंग जोन, इंडोर गेम्स खेलेंगे बच्चे 

vns

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में स्मार्ट सिटी ने अनूठी पहल की है। नाइट मार्केट के बाद अब नगर निगम के सहयोग के फ्लाईओवर के नीचे प्लेइंग जोन (खेल क्षेत्र) बनाने का प्लान तैयार किया गया है। इस प्लेइंग जोन में बच्चें इंडोर गेम्स खेल सकेंगे। ट्रायल के तौर पर वाराणसी के ककरमत्ता फ्लाईओवर के नीचे इस प्लेइंग जोन को बनाया जा रहा है। प्रयोग सफल रहा तो दूसरे फ्लाईओवर के नीचे भी यह व्यवस्था होगी। 

vns

फ्लाईओवर के नीचे की जमीन का होगा सदुपयोग
इस प्लेइंग जोन में बच्चों को शतरंज, कैरम बोर्ड,लूडो,टेबल टेनिस जैसे खेल की सुविधा मिलेगी। इसमें करीब 1 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होंगे। ककरमत्ता फ्लाईओवर के नीचे 100 मीटर लम्बे और 6 फुट चौड़े जगह पर इसका निर्माण किया जा रहा है। वाराणसी नगर निगम के पीआरओ संदीप श्रीवास्तव ने बताया कि फ्लाईओवर के नीचे की जगह अक्सर अतिक्रमण का शिकार होती है। ऐसे में पहले लहरतारा-चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे नाइट मार्केट बनाया गया। अब ककरमत्ता फ्लाईओवर के नीचे प्लेइंग जोन तैयार किया जा रहा है। प्लेइंग जोन में बच्चों को कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। 

vns

इन खेलों की सुविधाएं होंगी विकसित 
स्टील के खूबसूरत रॉड और फैब्रिकेट शीट के मदद से इसका निर्माण होगा। इसमें बैडमिंटन,टेबल टेनिस,लूडो,शतरंज,स्नूकर जैसे कई तरह के गेम लोग खेल सकेंगे। इसके लिए नॉमिनल फीस ही ली जाएगी, ताकि बच्चों में मोबाइल से इतर खेलने की प्रवृत्ति को बढ़ाया जा सके।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story