वाराणसी :  एक दिन की वृद्धि के बाद स्थिर हुआ गंगा का जलस्तर, रखी जा रही नजर 

Ganga

वाराणसी। एक दिन की वृद्धि के बाद वाराणसी में गंगा का जलस्तर फिर स्थिर हो गया है। केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार की सुबह जलस्तर 58.62 मीटर रिकार्ड किया गया। जल आयोग की ओर से जलस्तर पर नजर रखी जा रही है। साथ ही बारिश में बाढ़ की आशंका को देखते हुए सभी तैयारियां की गई हैं। 

वाराणसी और आसपास के इलाके में पिछले साल औसत से 60 फीसद कम बारिश हुई। इसका असर गंगा के जलस्तर पर भी पड़ा। गंगा का जलस्तर काफी नीचे चला गया। इस साल मानसून सीजन में अच्छी बारिश हो रही है। यूपी के कई जिलों में भारी बारिश हुई है। इसके चलते अयोध्या में सरयू समेत प्रदेश की कई नदियां उफान पर हैं। गंगा के जलस्तर में भी मामूली वृद्धि हुई है। 

वाराणसी में गंगा का चेतावनी बिंदु 70.262 मीटर और खतरे का बिंदु 71.262 मीटर है। ऐसे में देखा जाए तो वाराणसी में गंगा का जलस्तर अभी चेतावनी बिंदु से लगभग 12 मीटर नीचे है और घबराने वाली कोई बात नहीं। फिर भी पूरी ऐहतियात बरती जा रही है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story