वाराणसी : जिले के सभी ब्लाक बनेंगे माडल, जैविक खेती को बढ़ावा देने की शुरू होगी कवायद 

vns
WhatsApp Channel Join Now

वाराणसी। सेवापुरी ब्लाक सभागार में प्राकृतिक खेती पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें जिले के सभी ब्लाकों को माडल बनाने की रणनीति बनी। वहीं जैविक खेती को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया। 


सीडीओ हिमांशु नागपाल ने कहा कि जनपद में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए किसान उत्पादन संगठनों,स्वयंसेवी संस्थाओं, स्वयं सहायता समूहों एवं किसानों को आगे आना होगा। प्राकृतिक खेती के क्षेत्र में वाराणसी जनपद को माडल के रूप में विकसित करने के लिए हम सभी को मिलकर विशेष प्रयास करने होंगे। प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर किसानों को प्रशिक्षण देने के साथ ही उनके खेतों पर प्रदर्शन कराए जाने चाहिए। लोक भारती की ओर से किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। किसान समृद्धि आयोग के सदस्य व लोक भारती के संपर्क प्रमुख श्रीकृष्ण चौधरी ने कहा कि जनपद के सभी आठ ब्लाकों को माडल ब्लाक के रूप में विकसित किए जाने का प्रयास किया जा रहा है। इस दिशा में सभी ब्लाकों में प्राकृतिक खेती के मास्टर ट्रेनर तैयार किए गए हैं, जो गांव में ही किसानों को प्राकृतिक खेती का प्रशिक्षण देकर उन्हें प्रोत्साहित करेगें। 


जीवामृत व बीजामृत सुधारेंगे माटी की सेहत
प्राकृतिक खेती विशेषज्ञ श्याम विहारी गुप्ता का कहना था कि धरती की सेहत सुधारने के लिए बीजामृत, जीवामृत, घन जीवामृत आदि के प्रयोग को बढ़ावा देना होगा। फसल सुरक्षा के लिए प्राकृतिक कीट नियंत्रक के प्रयोग को बढ़ाना होगा। कृषि विशेषज्ञों ने सहफसली खेती, आच्छादन, बायो गैस संयंत्र, कृषि आधारित कुटीर उद्योगों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की। संयुक्त कृषि निदेशक डा. आशुतोष मिश्र ने जनपद के किसानों से प्राकृतिक खेती को अपनाने की अपील करते हुए इस दिशा मे जन जागरण अभियान चलाते जाने की आवश्यकता पर बल दिया। इस दौरान एनओसी एंड रिसर्च फाउंडेशन वाराणसी के जनरल सेक्रेटरी स्पर्श बरनवाल, उप कृषि निदेशक अखिलेश कुमार सिंह, बीडीओ सेवापुरी शैलेश बरनवाल, गौ सेवा प्रमुख काशी प्रांत अरविंद सिंह, रामआसरे सिंह, एडीओ कृषि दिनेश सिंह, अनूप सिंह, अर्पित सिंह, सुमन देवी, राकेश पांडेय, नागेंद्र सिंह, जयप्रकाश सिंह, उदयभान, कृष्ण कुमार, फुलझार प्रसाद आदि रहे। 

 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story