बनारस-प्रयागराज के बीच 160 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन, होगा पूर्वांचल का सबसे तेज रेलखंड 

train
WhatsApp Channel Join Now

वाराणसी। बनारस-प्रयागराज के बीच 160 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रेन रफ्तार भरेगी। यह रेलखंड पूरे पूर्वांचल में सबसे तेज होगा। परियोजना का काम पूरा होने के कगार पर है। इस रूट पर हाईस्पीड ट्रेनों को चलाने की अनुमति के लिए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा है। 

बनारस-प्रयागराज रेलखंड पर ट्रेनों की सर्वाधिक गति सीमा 110 किलोमीटर प्रति घंटा निर्धारित है। यात्रियों को ट्रेन से प्रयागराज पहुंचने में तीन घंटे समय लगता है। परियोजना के मूर्तरूप लेने के बाद यात्रा में ढाई घंटे ही समय लगेगा। रेलवे देश में 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेनों के परिचालन के लिए कारिडोर तैयार कर रहा है। बनारस-प्रयागराज रेलखंड इस मानक को पूरा करता है। लिहाजा इस रूट पर चलाने के लिए बंदे भारत समेत हाईस्पीड की अन्य ट्रेन मिल सकती हैं। 

98 फीसद काम पूरा 
बनारस-प्रयागराज रेलखंड के दोहरीकरण व विद्युतीकरण की परियोजना का लगभग 98 फीसद काम पूरा हो चुका है। 1293 करोड़ की लागत से निर्माण कराया जा रहा है। पीएम मोदी ने 2016 में इसकी नींव रखी थी। 

 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story