श्री काशी विश्वनाथ धाम: सावन के सोमवार को भीड़ नियंत्रण के लिए मंदिर प्रशासन का मास्टरप्लान, कई स्थानों से कर सकेंगे बाबा का लाइव दर्शन

kashi viswanath
-    काशी का कण-कण शंकर

-    इस बार सावन में पड़ रहे पांच सोमवार
-    लाखों भक्तों के दर्शन करने की संभावना
-    मंदिर में दर्शनार्थियों को दी जाएंगी खास सुविधाएं


वाराणसी। काशी का कण-कण शंकर है। सावन माह में काशी पूरी तरह शिवमय हो जाती है। संभावना है कि इस बार सावन में बाबा श्री काशी विश्वनाथ का दर्शन करने के लिए लाखों की भीड़ उमड़ेगी। जिसके लिए मंदिर प्रशासन ने कमर कस ली है। 

बाबा को प्रिय सावन माह 18 जुलाई से शुरू हो रहा है, जो कि 19 अगस्त तक रहेगा। वहीं 22 जुलाई को सावन का पहला सोमवार पड़ रहा है। इस बार सावन में पांच सोमवार पड़ रहे हैं। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शनार्थियों की भारी भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने व्यवस्था को विस्तार दिया है। इसमें कई स्थानों पर लाइव दर्शन के लिए एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी।

मंदिर प्रशासन ने इस बार बहुभाषी खोया-पाया केंद्र के साथ ही वृद्ध-अशक्त, दिव्यांग व अति विशिष्टजन के लिए मुफ्त ई-रिक्शा की व्यवस्था की है। संपूर्ण धाम क्षेत्र को सीसीटीवी कैमरे से लैस करते हुए कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। कमिश्नर ने सड़क पर भीड़ को कम करते हुए अंदर जिग-जैग बैरिकेडिंग व शेड लगाने का भी निर्देश दिया है।

श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं होंगी सुदृढ़

दर्शनार्थियों की सुविधा को और बेहतर बनाने हेतु जगह-जगह  एलईडी की स्थापना कर गर्भगृह के दर्शन पूजन का सजीव प्रसारण किया जायेगा। धाम में चिकित्सकीय कार्मिकों की ड्यूटी सुनिश्चित की जायेगी जिससे किसी आकस्मिक/जरूरत पड़ने पर ससमय उचित चिकित्सा मुहैया की जा सके। संपूर्ण धाम मे शीतल शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने हेतु पूर्व से ही अनेक वॉटर कूलर स्थापित किये गए है साथ ही शौचालय के आदि के उचित प्रबंध सुनिश्चित किये गए है l 

काशी के शिवभक्तों के लिए काशी द्वार

मन्दिर प्रशासन द्वारा लिए गए निर्णय मे एक यह भी कि काशीवासियों के लिए प्रस्तावित नवीन मार्ग से प्रवेश होगा, यह मार्ग दर्शन हेतु पूर्वांह्न 4-5 और शाम 4 -5 बजे तक खोलने के प्रस्ताव पर चर्चा हुई। शुरूआत में इसे नेमी दर्शनार्थियों के लिए खोला जाएगा, व्यवस्थाएं सुदृढ़ होने के उपरांत आम काशीवासियों के लिए खोल दिया जाएगा। काशीवासियों को सुगमता से दर्शन हो सकेंगे।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story