प्रमुख समाजसेवी लेनिन रघुवंशी के छोटे भाई ने पैतृक गांव धौरहरा में किया लाइव सुसाइड

lenin
WhatsApp Channel Join Now

वाराणसी। लालपुर पहड़िया थाना क्षेत्र के प्रेमचंद कालोनी निवासी समाजसेवी लेनिन रघुवंशी के छोटे भाई 35 वर्षीय कणाद रघुवंशी ने मंगलवार की देर रात पैतृक निवास ग्राम धरौहरा में फेसबुक पर लाइव होकर फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। 

lanin

लोगों का कहना कणाद ने कुछ माह पूर्व अंतरजातीय प्रेम विवाह कर लिया था। वह आर्थिक समस्याओं से जूझ रहा था। पारिवारिक कलह भी था और वह नशे का भी आदी हो गया था। इस घटना के बाद तरह-तरह की चर्चा है। किसी का कहना है कि कणाद लम्बे समय से तनाव में रहने के कारण अवसादग्रस्त हो गया था। लेनिन रघुवंशी वह देश के बाहर  फिलीपीन्स के मनिला शहर में अपने संस्था के साथियों के साथ ट्रेनिंग प्रोग्राम में भागीदारी करने के लिये गये हुये है।

उधर, पारिवारिक सूत्रों से बताया गया कि सुबह उन्हें सूचना मिली तो स्तब्ध रह गये। विदित हो की सन 2021 में कणाद ने छाया से अंतरजातीय विवाह अपने निवास के पास मंदिर में किया था। पत्नी को घर लाने पर परिवार के लोगां ने आर्य समाज मंदिर में पारम्परिक रूप से दोनों की शादी करायी। माता-पिता सहित सभी भाईयों ने शादी में भागीदारी की। छाया और कणाद घर में खुशहाली से रह रहे थे। छाया की पढ़ाई को जारी रखने व कणाद के लिये लेनिन रघुवंशी ने आर्थिक मदद की।

यह तक की अंतरजातीय विवाह लाभ के लिए सरकार से पैरवी के लिए भी लिखा। कणाद के पिता जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी के पद रिटायर हैं। वह कणाद को अपना खर्च उठाने के लिये 30000 रुपया हर महीने देते थे। लेनिन रघुवंशी पत्नी और पुत्र के साथ पिता द्वारा दिये हिस्से में सन 1994 से रह रहे हैं।
 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story