एक भी गरीब योजना से न रहे वंचित... जिलाधिकारी ने चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं, गरीबों तक सरकारी योजनाएं पहुंचाने के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश

VARANASI DM
वाराणसी। सेवापुरी विकासखंड के सांसद आदर्श गांव पूरे में जिलाधिकारी ने चौपाल लगाकर लोगों की समस्या सुनी और उन्हें जनकल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने गर्भवती महिलाओं की गोदभराई और नवजात बच्चों को अन्नप्राशन भी कराया।

जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से पात्र लाभार्थियों को संतृप्त कराने के लिए दूसरी बार चौपाल लगाया गया है। जिसका उद्देश्य है कि छूटे लाभार्थियों का क्रॉस चेकिंग कराकर उन्हें शासन की योजनाओं से लाभान्वित करना है। उन्होंने एक-एक कर शिकायतें सुनी और उसे संबंधित विभाग के अधिकारियों को शीघ्र समाधान करने हेतु निर्देशित किया। चौपाल में शासन की मुख्य योजनाओं में प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, हर घर नल जल योजना, शौचालय, आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड, वृद्धा, विधवा और विकलांग पेंशन योजना सहित ग्राम पंचायत की वर्तमान समस्याओं पर चर्चा की गई। जिलाधिकारी ने मौके पर मौजूद अधिकारियो को छूटे पात्र लाभार्थियों के संबंध में शासन स्तर पर अवगत कराकर उन्हें योजनाओं से लाभान्वित करने हेतु निर्देशित किया।

VARANASI DM

चौपाल में जिलाधिकारी ने पाया कि गांव में 108 ग्रामीणों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिला है और 70 लाभार्थियों की सूची बनाई गई है। बावजूद इसके कई ग्रामीण अभी भी इस योजना से वंचित हैं। इसके लिए  जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत सचिव और ग्राम प्रधान से अन्य पात्र लोगों को वेरिफाई कर योजना से लाभान्वित कराने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि जो भूमिहीन हैं, उन्हें पट्टा बनाकर आवास योजना के साथ शौचालय भी देना सुनिश्चित कराएँ। 

VARANASI DM

उन्होंने लोगों से कहा कि जिनके पास पक्के मकान हैं, वह लालचवश घर की माँग न करें। सरकार गरीब लोगों के लिए ऐसी योजनाएं चलाती है। हर घर नल जल योजना में पाइप लिकेज की समस्या पर जिलाधिकारी ने जल निगम के अधिशासी को एस्टिमेट बनाकर प्रस्तुत करने और पाईपो की रेट्रोफ़िटिंग का काम शुरू कराने का निर्देश दिया। एक महिला के द्वारा गाँव में बारात घर न होने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने छः महीने के भीतर बारात घर बनवाने का भरोसा लोगों को दिया। इसी प्रकार उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड, पेंशन आदि योजनाओं के छूटे लाभार्थियों की शिकायतें सुनकर संबंधित विभाग के अधिकारियों को लाभान्वित करने हेतु निर्देशित किया गया।

VARANASI DM

इसके अलावा जिलाधिकारी के समक्ष जलभराव,राजस्व विवाद,सार्वजनिक भूमि पर अतिक्रमण, आदि की शिकायतों का संबंधित विभाग के अधिकारियों को निस्तारित कराने का निर्देश दिया।मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने बताया कि इस ग्राम पंचायत में नालीयाँ, गलियाँ, पार्क, सोलर लाइट, सीसीटीवी कैमरा, पैसेंजर शेड, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के लिए वर्किंग शेड, डस्टबीन, एक लाइब्रेरी सहित अन्य विकास कार्यों से संबंधित विभिन्न निर्माण कार्यों की स्वीकृति मिली है, जिसे शीघ्र ही शुरू करा दिया जायेगा।

VARANASI DM

इस दौरान पर्यावरण का संदेश देते हुए जिलाधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी ने सचिवालय परिसर में बरगद और पाकड़ के पौध का रोपण किया। इस कार्यक्रम में परियोजना निदेशक, बीडीओ, डीपीआरओ, लेखपाल, सचिव सहित अन्य आधिकारी और ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधान एवं अन्य लोग मौजूद रहे।
 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story