काशी विद्यापीठ में बिना एंट्रेंस मेरिट से 35 पाठ्यक्रमों में दाखिला, भरी जाएंगी सीटें 

kashi vidyapeeth
WhatsApp Channel Join Now

- 65 में से 30 पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा कराएगा विश्वविद्यालय प्रशासन 
- तीन बार बढ़ाई गई आवेदन की तिथि, 10 जुलाई तक थी आवेदन की अंतिम तिथि
- पाठ्यक्रमों के लिए आए काफी कम आवेदन, 21161 अभ्यर्थियों ने जमा की फीस 

 

वाराणसी। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के यूजी-पीजी के 35 पाठ्यक्रमों में बिना प्रवेश परीक्षा के सीधे मेरिट के आधार पर अभ्यर्थियों का प्रवेश लिया जाएगा। वहीं 30 पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होगी। तीन बार आवेदन की तिथि बढ़ाने के बावजूद सीटों के दोगुने से भी कम आवेदन आने पर यह फैसला लिया गया है। 

 

काशी विद्यापीठ में मई के अंतिम सप्ताह से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई। शुरुआती दौर में आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून निर्धारित की गई थी। लेकिन, समर्थ डैशबोर्ड की तकनीकी समस्याओं के कारण अंतिम तिथि बढ़ाकर 30 जून कर दी गई। इसके बाद भी आवेदनों की रफ्तार तेज नहीं हो पाई। 28 जून तक करीब 13 हजार पंजीकरण हो सके थे। इसे देखते हुए ही कुलपति प्रो. एके त्यागी ने अंतिम तिथि बढ़ाकर 10 जुलाई कर दी। इसके बाद आवेदनों की संख्या में कुछ इजाफा हुआ। बुधवार की रात 11:59 बजे तक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा हो सके। अब तक 28593 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराए थे। इनमें से 21161 अभ्यर्थियों ने शुल्क का भुगतान किया है।


 

विश्वविद्यालय प्रशासन ने बताया कि 64 पाठ्यक्रमों में 23 में सीटों के दोगुने से अधिक आवेदन आए हैं। इसलिए इनमें प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। जिन पाठ्यक्रमों कम आवेदन फॉर्म आए हैं, उनकी सीटें मेरिट से सीधे भरी जाएंगी। सीटों के दोगुने से ज्यादा आवेदन संख्या वाले पाठ्यक्रमों में 20 से 25 जुलाई के मध्य प्रवेश परीक्षा कराने की तैयारी है। 

12 से 14 जुलाई तक ऑनलाइन संशोधन

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में सत्र 2024-25 में प्रवेश हेतु 65 पाठ्यक्रमों में प्रवेशार्थियों ने आवेदन किया है, जिसमें 30 पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षाएं आयोजित होंगी। प्रवेश सेल के समन्वयक प्रो. संजय ने बताया कि 12 से 14 जुलाई तक व्यक्तिगत एवं अकादमिक विवरण में ऑनलाइन संशोधन हेतु समर्थ पोर्टल को दिल्ली स्थित केंद्र से खोला जाएगा। प्रवेशार्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट 
(https://mgkvp.admission.samarth.edu.in) जाकर अपने आवेदनों में ऑनलाइन संशोधन कर सकते हैं। इस सम्बंध में किसी भी प्रकार की समस्या अथवा सन्देह की स्थिति में प्रवेश सेल से सम्पर्क कर सकते है। 

इन पाठ्यक्रमों में सीधे प्रवेश 
बीएससी टेक्सटाइल एंड हैंडलूम    की 66 सीटें, बी. ड्रामा की 22, एमए संस्कृत 165, एमए हिंदी 165, एमए उर्दू की 88 सीटें, एमए दर्शनशास्त्र की 99 सीटें, एमए ड्रामा 22 सीटें, मास्टर ऑफ टूरिज्म एंड ट्रेवेल मैनेजमेंट    66, एमलिब 66, डिप्लोमा इन डांस (कथक) 22 समेत अन्य पाठ्यक्रमों में सीटें मेरिट के आधार पर सीधे भरी जाएंगी।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story