अटल आवासीय विद्यालय में प्रवेश के लिए 28 से आफलाइन मिलेंगे निःशुल्क फार्म

atal awas
WhatsApp Channel Join Now

वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर व चंदौली के पात्र बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा प्रवेश 

वाराणसी। मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने गुरूवार को बताया कि अटल आवासीय विद्यालय, करसड़ा में कक्षा 6 में मंडल के जनपद वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर एवं चंदौली के पात्र बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश फार्म/आवेदन पत्र मंडल के सभी जनपद के श्रम विभाग कार्यालय से 28 अप्रैल से निःशुल्क आफलाइन प्राप्त किये जा सकते हैं। पूर्ण रूप से भरे फार्म 13 मई तक श्रम विभाग के कार्यालय में जमा कराये जा सकते हैं।

atal awas

उन्होंने कहाकि प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना अटल आवासीय विद्यालय करसड़ा में वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली के यूपी भवन, सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों, कोरोना काल में निराश्रित हुए बच्चों, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के लिए पात्र बच्चों को कक्षा 6 से 12 तक की निःशुल्क गुणवत्तापरक आवासीय शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए शैक्षणिक सत्र 2023-24 में प्रवेश की प्रक्रिया प्रारम्भ होने जा रही है। कक्षा-6 के लिए प्रवेश पाने के इच्छुक छात्र/छात्राओं का जन्म एक मई 2010 से पहले और 30 अप्रैल 2013 के बाद नहीं होना चाहिए। यह अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग सहित सभी श्रेणियों के अभ्यर्थियों पर लागू होगा।

श्रमिकों के बच्चों के लिए ऐसे अद्यतनीकृत रूप से विधिवत पंजीकृत निर्माण श्रमिक, जो पंजीयन के उपरांत एक अप्रैल 2023 को कम से कम 3 वर्ष बोर्ड की सदस्यता अवधि पूर्ण कर चुके हों। उनके प्रति परिवार अधिकतम 2 बच्चे पात्र होंगे। अनाथ श्रेणी से संबंधित अभ्यर्थी वह बच्चे जो कोविड से अनाथ हुए हैं, जिनका महिला एवं बाल कल्याण विभाग में पंजीयन हो अथवा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना हेतु पात्र बच्चे जिनकी आयु 10 से 13 वर्ष के मध्य हो। सीटों का आरक्षण कुल सीटों के स्थानों में 27 फीसदी अन्य पिछड़ा वर्ग, 21 फीसदी अनुसूचित जाति व 2 फीसदी अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षण का प्राविधान है।

बालक और बालिकाओं के कुल सीटों का अनुपात 50-50 होगा। राज्य के मानदंडों के अनुसार दिव्यांग बच्चों के लिए आरक्षण का प्रावधान हैं। कक्षा 6 में प्रवेश हेतु प्रत्येक छात्र व छात्रा को सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालय से कक्षा-5 उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।  प्रवेश परीक्षा अटल आवासीय विद्यालय में कक्षा 6 में 26 मई को पूर्वाहन 11 बजे से अपराह्न एक बजे तक होगी। परीक्षा में मानसिक क्षमता के 40 प्रश्न, अंकगणित के 20, भाषा क्षमता के 20 प्रश्न पूछे जायेंगे। परीक्षा केन्द्र अभ्यर्थियों की संख्या के आधार पर मंडल के जनपदों वाराणसी, जौनपुर गाजीपुर एवं चंदौली में आयोजित की जा सकेगी। आवेदन पत्र मंडल के सभी जनपदों के श्रम विभाग कार्यालय से 28 अप्रैल से निःशुल्क आफलाइन प्राप्त किये जा सकते हैं। पूर्ण रूप से भरे फार्म 13 मई तक श्रम विभाग के कार्यालय में जमा कराये जा सकते हैं।
 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story